मेट्रोमैन श्रीधरन ने कहा- बुलेट ट्रेन एलीट क्‍लास के लिए, भारत को सुरक्षित रेल व्‍यवस्‍था की जरूरत

मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर ई श्रीधरन ने कहा है कि देश में बुलेट ट्रेन एलीट क्लास के लिए है। लेकिन भारत को अभी जरूरत सुरक्षित रेल व्यवस्था की है। 86 साल के रिटायर्ड सिविल इंजीनियर ई श्रीधऱन ने कहा कि बुलेट ट्रेन काफी महंगा है जो आम इंसान की पहुंच से दूर होगा। जबकि भारत को अभी जरूरत है अपनी मौजूद रेल सेवा को साफ-सुथरी, तेज और सुरक्षित बनाने की। मेट्रो मैन ने एक साक्षात्कार के दौरान भारतीय रेल सेवा को लेकर अपनी बात खुलकर सामने रखी।

एक सवाल के जवाब में ई. श्रीधरन ने कहा कि मैं इस बात से इत्तिफाक नहीं रखता कि भारतीय रेल में काफी तेजी से बदलाव आए हैं। जहां तक बायो-ट्वायलेट्स की बात है तो अभी इसे तकनीकि रुप से विकसित किया जाना बाकी है। ट्रेनों की रफ्तार नहीं बढ़ी है, बल्कि कई अहम ट्रेनों की औसत रफ्तार में कमी आई है। ट्रेनों को समय पर चलाना अभी भी चुनौती है। ट्रेन हादसों में कमी नहीं आई है। लेवल क्रॉसिंग के दौरान हादसे भी बढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारतीय रेल की स्थिति विकसित राज्यों में चलने वाली मौजूदा ट्रेनों की स्थिति से 20 साल पीछे है। ई श्रीधऱन ने इस साक्षात्कार के दौरान यह भी कहा कि मैं देश की प्रगति की रफ्तार को लेकर काफी उत्सुक हूं। आजादी के 70 साल बाद भी देश की एक तिहाई जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे रहती है। उन्होंने कहा कि राजनेता अपने राजनीतिक लक्ष्य को ज्यादा महत्व देते हैं।

दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रमुख श्रीधरन ने इस साक्षात्कार के दौरान यह खुलासा किया कि आखिर दिल्ली मेट्रो उनके दिल के इतने करीब क्यों है? श्रीधरन ने कहा कि दिल्ली मेट्रो ने एक बेहतरीन मापदंड तय किया है, जिसके बाद से पूरे देश में मेट्रो को लेकर जबरदस्त बदलाव आया है। नतीजा यह हुआ है कि आज 13 मेट्रो निर्माणाधीन हैं। 20 साल में दिल्ली मेट्रो की पहुंच 260 किलोमीटर तक हो जाएगी। इतना ही नहीं यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती मेट्रो सेवा की लिस्ट में भी शुमार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अभी काम कर रही है वो वाकई गर्व की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *