मेट्रो की पिंक लाइन का आगाज कल से

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का आगाज बुधवार से होने जा रहा है। करीब 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी व दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी। इन परिसरों के बीच यात्रा करने में करीब 40 मिनट लगेंगे। पिंक लाइन का मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड मुसाफिरों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत साबित होगा, जिन्हें फिलहाल उत्तरी परिसर से वहां जाने के लिए या तो सड़क मार्ग का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता था। इसके बाद पैदल या अन्य साधन से वे दक्षिणी परिसर पहुंचते थे।

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में पहले से ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है। यह स्टेशन येलो लाइन के तहत आता है, जो समयपुर बादली को गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर से जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पहली बार डीयू के दोनों परिसर दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के जरिए एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। यह यात्रा के समय में कटौती करेगा और खासतौर पर छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अब तक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था।’ विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिणी परिसर जाने में करीब 40 मिनट लगेंगे, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज में लगने वाला वक्त भी शामिल है। आजादपुर स्टेशन येलो लाइन पर पड़ता है और यह पिंक लाइन के तीन इंटरचेंज स्टेशनों में से एक है, जोकि 14 मार्च को खुल जाएगा।

अन्य दो इंटरचेंज स्टेशन रेड लाइन पर नेताजी सुभाष प्लेस और ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन हैं। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने 26-28 फरवरी को इस लाइन का निरीक्षण किया था और परिचालन की मंजूरी दी थी। 21.56 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिणी परिसर कॉरिडोर की औपचारिक शुरुआत बुधवार को मेट्रो भवन में शाम चार बजे केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे। अधिकारी ने बताया कि इस लाइन पर यात्रा सेवा उसी दिन शाम को शुरू हो जाएगी। इस खंड में 12 स्टेशन हैं, जिसमें आठ एलिवेटेड हैं जबकि चार भूमिगत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *