मेरठ: सांड गायब होने पर गांव में तनाव, आरोपी युवक के पिता ने खाई कुरान की कसम

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक गांव में सांड के गायब होने की वजह से तनाव का माहौल बना हुआ है। बड़ौत क्षेत्र के हिलवाड़ी गांव में 11 जून से एक सांड गायब है और गांव के ही एक मुस्लिम युवक के ऊपर सांड को गायब करने का आरोप लगा है। इस मामले में दो बार पंचायत भी बैठ चुकी है। पंचायत को यह विश्वास दिलाने के लिए कि युवक का इन सबके पीछे कोई हाथ नहीं है, आरोपी के पिता को कुरान की कसम खानी पड़ी। दरअसल, हिलवाड़ी गांव से मीना बिजार नाम का एक सांड 11 जून को गायब हो गया था, बहुत खोजबीन के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला। गांव के लोग सांड को देवता की तरह पूजते थे। कुछ दिन बाद गांव के पास पड़े ईंट-पत्थर के ढेर पर सांड के अवशेष दबे होने का दावा किया गया।

गांव वालों ने उस ढेर के पास छानबीन की, तब उन्हें वहां सांड की खाल मिली। उसके बाद सांड को मारने का आरोप गांव के ही एक मुस्लिम युवक पर लगा। पंचायत बुलाई गई, लोगों ने कहा कि युवक ने सांड को मारकर उसके अवशेष ईंट के ढेर में दबा दिए और मांस बेच दिया। युवक अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार करता रहा। बेटे को फंसता देख उसके पिता सामने आए और कुरान की कसम खाई। युवक के पिता ने कुरान पर हाथ रखकर कहा कि न तो उसने और न ही उसके बेटे ने सांड को मारा है या फिर गायब किया है। कसम खाने के बाद ही पंचायत ने युवक को छोड़ा। इतना सब होने के दौरान पुलिस तमाशबीन बनी रही।

गांववासियों ने सांड के गायब होने की रिपोर्ट पुलिस में दर्ज कराई, लेकिन कोई कार्रवाई पुलिस की तरफ से नहीं की गई। उसके बाद एक बार फिर पंचायत की बैठक हुई। एनबीटी के मुताबिक इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि उन्होंने जांच के आदेश दे दिए हैं और कहा है कि किसी को भी कानून व्यवस्था हाथ में नहीं लेने देंगे। एएसपी ने पूरे मामले को लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं। सोशल मीडिया पर मुस्लिम युवक के पिता द्वारा कुरान के ऊपर हाथ रखकर कसम खाने का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह यह कहते हुए दिख रहे हैं, ‘मैं मेरे बेटे की और कुरान की कसम खाकर कहता हूं कि इस पूरे मामले में उनका और उनके बेटे का कोई लेनादेना नहीं था।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *