मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची… बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश,


ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष बनने पर सपा मुखिया और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav In Loksabha) ने उनको बधाई दी. अखिलेश ओम बिरला को बधाई देते इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए.अखिलेश ने  बिरला को दोबारा स्पीकर चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि जिस पद पर आप बैठे हैं, उससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं. मुझे उम्मीद है कि यह बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा.

अखिलेश ने कहा कि उम्मीद है कि आप हर सांसद को बराबरी का मौका देंगे. आप मुख्य न्यायाधीश की तरह बैठे हैं, मुझे उम्मीद है कि किसी की आवाज न दबाई जाए और न किसी के निष्कासन जैसी कार्रवाई हो. आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता ही है, उम्मीद है कि सत्तापक्ष पर भी रहे. 

सदन में अखिलेश यादव ने स्पीकर की कुर्सी को लेकर भी चुटकी लेते नजर आए. उन्होंने कहा, मैं सदन में पहली बार आया हूं. मुझे लगा हमारे स्पीकर की कुर्सी बहुत ऊंची होगी.क्योंकि मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं, मैं किससे कहूं कि यह कुर्सी और ऊंची हो जाए.”

अखिलेश यादव ने ओम बिरला को बधाई देते इशारों ही इशारों में कई कटाक्ष भी किए. सपा मुखिया ने नए स्पीकर से कहा कि हम आपके सभी न्यायोचित निर्णयों के साथ खड़े रहेंगे और उम्मीद करते हैं कि केवल विपक्ष को ही नियंत्रण में नहीं रखा जाएगा.

अखिलेश के निष्कासन वाली बात से मतलब 17वीं लोकसभा से है. ओम बिरला के स्पीकर रहते ही महुआ मोइत्रा को सदन से सस्पेंड किया गया था. जिसके बाद बड़ी संख्या में सांसदों का निष्कासन भी हुआ था. 

लोकसभा अध्यक्ष बिरला को बधाई देते अखिलेश यादव ने कहा, “मैं आपकी पीठ के पीछे देख रहा हूं कि पत्थर तो सही लगे हैं, लेकिन कुछ दरार में मुझे सीमेंट अभी भी लगा दिखाई दे रहा है.”

अखिलेश ने कहा कि उम्मीद करते हैं कि आप के इशारे पर सदन चले. इसका उल्टा न हो. आपके पास 5 साल का अनुभव है. अब आप दोबारा स्पीकर चुने गए हैं, मैं अपनी और अपने साथियों की तरफ से आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं. PTI