मोदी ने कहा- शताब्दी कार्यक्रम में आनेवाला पहला प्रधानमंत्री हूं? ट्रोलर्स ने कहा, आप पहले 15वें पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (14 अक्टूबर) बिहार के प्रसिद्ध पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह में हिस्सा लिया। यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस बीच सोशल मीडिया पर एक बयान को लेकर विवाद पैदा हो गया है। विवाद इस बात को लेकर है कि क्या नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल हुए हैं? बता दें कि जब शताब्दी वर्ष समारोह ही पहली बार हो रहा है तो इससे पहले इसमें कैसे कोई प्रधानमंत्री शामिल हो जाते। सोशल मीडिया पर इसी बात को लेकर भ्रम की स्थिति है कि पीएम ने ऐसा क्यों कहा? इस मुद्दे पर पीएम मोदी को ट्रोल किया जा रहा है। उनके नाम और पद को लेकर तरह-तरह के कमेंट किए जा रहे हैं।

जब जनसत्ता.कॉम ने इस ट्रोल की सच्चाई जानी तो साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर बेवजह बखेड़ा खड़ा किया जा रहा है। पटना विश्वविद्यालय के अपने करीब आधे घंटे के संबोधन में प्रधानमंत्री ने कभी नहीं कहा कि वो देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो शताब्दी समारोह में शामिल हुए हैं। भाषण की शुरुआत में ही पीएम मोदी ने कहा, “जैसा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय के किसी कार्यक्रम में कोई पहला प्रधानमंत्री शामिल हुआ है।” यानी मोदी ने यह नहीं कहा कि वो शताब्दी समारोह में शामिल होने वाले पहले पीएम हैं।
सुनिए- पीएम मोदी का भाषण (1.50 मिनट पर)

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा, “यह हमलोगों के लिए खुशी की बात है कि पहली बार पटना विश्वविद्यालय के किसी कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री आए हैं।” उन्होंने स्पष्ट किया कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को भी पटना विश्वविद्यालय के किसी कार्यक्रम में आना था लेकिन वो आ नहीं सके थे। बाद में वो दरभंगा हाउस आए थे लेकिन यूनिवर्सिटी के किसी फंक्शन में आने वाले नरेंद्र मोदी जी पहले प्रधानमंत्री हैं।
सुनिए- सीएम नीतीश का भाषण (5.50 मिनट से)

दरअसल, यह भ्रम कुछ मीडिया संस्थानों द्वारा गलत संदर्भ में सूचनाएं को ट्वीट करने से शुरू हुआ। ऑल इंडिया रेडियो समेत कई मीडिया हाउसों ने भी गलत संदर्भ में ट्वीट किया। इसके बाद सोशल मीडिया पर पीएम मोदी ट्रोल होने लगे। एक यूजर ने पीएम पर निशाना साधते हुए लिखा है, “आप पहले 15वें पीएम।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *