यूनिवर्सिटी का अजीब फरमान: 6 इंच की दूरी बनाकर रखें लड़के-लड़कियां

पाकिस्तान की एक यूनिवर्सिटी ने एक अजीब अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि छात्र और छात्राएं जब साथ में हो तो 6 इंच की दूरी बनाकर रखें। बाहरिया विश्वविद्यालय ने यह अजीबो-गरीब नोटिफिकेशन जारी किया है। इस यूनिवर्सिटी के कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में कैंपस हैं और तीनों ही जगह लड़के और लड़कियों को 6 इंच की दूरी बनाकर रखने के लिए कहा गया है। विश्वविद्यालय ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि छात्र और छात्राएं ड्रेस कोड में ही कैंपस में रहेंगे, ऐसा न होने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। पाकिस्तानी अखबार डॉन की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक यूनिवर्सिटी के इस अजीबो-गरीब नोटिफिकेशन पर बवाल कटने के बाद फेडरेशन ऑफ ऑल पाकिस्तान यूनिवर्सिटीज एकेडमिक स्टाफ एसोसिएशन (एफएपीयूएएसए) ने बाहरिया विश्वविद्यालय से तुरंत अधिसूचना वापस लेने को कहा है।

अधिसूचना में महिला और पुरुष विद्यार्थियों को आपस में छूने पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। यूनिवर्सिटी का अजीब नोटिफिकेशन सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और जब कराची कैंपस में इसे जारी किया गया तो इसकी आलोचना हुई। एफएपीयूएएसए के अध्यक्ष डॉक्टर कलीमुल्लाह बारेच ने मंगलवार (22 मई) को डॉन को बताया कि अधिसूचना हास्यास्पद थी और छात्रों के बीच भ्रम पैदा हुआ। उन्होंने कहा कि यह अधिसूचना और दूसरे विश्वविद्यायलों में ऐसी ही सभी अधिसूचनाएं तत्काल प्रभाव से वापस ली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि चरित्र निर्माण के लिए ऐसी अधिसूचनाओं की जरूरत नहीं है।

बाहरिया यूनीवर्सिटी की प्रवक्ता मेहविश कामराम ने अधिसूचना का बचाव करते हुए कहा कि ऐसा विद्यार्थियों के बीच में अनुशासन बनाए रखने के उद्देश्य से किया गया था। उन्होंने कहा कि यहां 6 इंच वाली बात का मतलब निजता से था कि विद्यार्थी आपस में उठते-बैठते और खड़े होते वक्त मर्यादा का दायरा बनाए रखें। बता दें कि पिछले वर्ष इस्लामाबाद की इंटरनेशनल इस्लामिक यूनिवर्सिटी उस वक्त विवादों में घिर गई थी जब महिलाओं के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया था। महिलाओं के महीन कपड़े, डीप नेक, स्लीवलेस, स्किनी जींस, टाइट्स और कैपरी पैंट पहनने पर प्रतिबंध लगाया गया था और यह भी कहा गया था कि वे मेकअप न करें, भारी-भरकम आभूषण और हाई हील्स न पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *