यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- नकल रोकी तो 10 लाख ने छोड़ी परीक्षा, आसान बनाएंगे एग्जाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किताब ‘एग्जाम वॉरियर्स’ के कार्यक्रम को मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (10 फरवरी) को दिल्ली में कहा कि जब उन्होंने नकल रोकी तो 10 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक सीएम योगी ने कहा है कि वह परीक्षाओं को सरल बनाएंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पिछले चार दिनों में 10 लाख छात्रों ने उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं छोड़ दी हैं। पिछले वर्ष करीब 5 लाख छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ दी थीं। इस बार कहा जा रहा है कि योगी सरकार के शिक्षा माफियाओं पर शिकंजा कसने के बाद ऐसा हुआ है। इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए 66 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था। उनमें से 15 फीसदी छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ दी हैं। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। कहा जा रहा है नकल न करने के डर से अभी परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की तादात में और इजाफा हो सकता है।

10वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी को खत्म होनी हैं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 12 मार्च तक होनी हैं। शुक्रवार (9 फरवरी) को 10वीं का अंग्रेजी का पेपर था, जबकि 12वीं का गणित का। अधिकारियों के मुताबिक इन दो विषयों के पेपर में छात्रों के परीक्षा छोड़ने का आंकड़ा अमूमन ज्यादा होता है। अब तक सबसे ज्यादा परीक्षाएं छोड़ने वाले छात्रों की संख्या 2016 में दर्ज की गई थी, जब 6.4 लाख छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ दी थीं।

1991-1992 में वर्तमान गृहमंत्री राजनाथ सिंह जब शिक्षा मंत्री थे, तब नकल विरोधी अध्यादेश लाने के बाद भी 1.3 लाख और 1.6 लाख छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ी थीं, जो कि मौजूदा परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या से कम का आंकड़ा था। यूपीएसईबी की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार की शिक्षा माफियाओं को लेकर होने वाली कार्रवाई की वजह से छात्रों के परीक्षाएं छोड़ने की बात सामने आई है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों, स्पेशल टास्क फोर्स, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के व्यक्तिगत निरीक्षण आदि कदमों के चलते छात्रों में नकल को लेकर भय पैदा हुआ है। हालांकि शिक्षा विभाग के लोगों ने बड़ी संख्या में छात्रों के परीक्षाएं छोड़ने की आशंका जताई थी, लेकिन उनकी तादात इतनी ज्यादा होगी, इस बात ने उन्हें झटका दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *