यूपी: सुबह देर से सोकर उठी पत्नी तो पति ने दे दिया तीन तलाक

देश में इस वक्त तीन तलाक को लेकर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। गुरुवार को संसद में तीन तलाक के चलन को समाप्त करने के प्रस्ताव वाला विधेयक भी पेश होने वाला है। इन सबके बीच बुधवार को तलाक का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के रामपुर में देर से सोकर उठने पर पति ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया। पीड़िता गुल अफशां ने बताया कि उनके पति ने इसी वजह से उन्हें एक बार में तीन तलाक दे दिया। मामला रामपुर के अजीमनगर का है। पीड़िता ने बताया कि पति उनके साथ मारपीट भी करता था और सुबह जब वो देर से सोकर उठीं तो पति ने उन्हें तीन तलाक दे दिया। गुल अफशां का मामला कोई पहला मामला नहीं है बल्कि इससे पहले भी कई मुस्लिम महिलाओं को ई-मेल और SMS के जरिए बिना किसी पुख्ता कारण के तीन तलाक दे दिया गया है।

लोकसभा में आज ही तीन तलाक के चलन को समाप्त करने के प्रस्ताव वाला विधेयक पेश किया जाएगा। लोकसभा की कार्यसूची के मुताबिक, तीन तलाक से संबंधित मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2017 निचले सदन में रखा जाना है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी इस बिल को समर्थन देने की बात कही है।

सुप्रीम कोर्ट की ओर से पहले ही तीन तलाक को असंवैधानित घोषित किया जा चुका है। अब सरकार भी बिल लाकर संवैधानिक तौर पर तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाने जा रही है। मोदी सरकार को गठन के बाद मुस्लिम महिलाएं ने तीन तलाक पर रोक लगाने के लिए काफी लंबे समय से मांग कर रही थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *