रविचंद्रन अश्विन का ऐतिहासिक रिकॉर्ड टूटते-टूटते बचा, फिर भी गुलाबदीन नायब ने रच दिया इतिहास,

गुलाबदीन नायब ने एक खास उपलब्धि प्राप्त कर ली है. वह अफगानिस्तान की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत में आज (23 जून) गुलाबदीन नायब का महत्वपूर्ण योगदान रहा. एक समय ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ आसानी से जीतती हुई नजर आ रही थी, लेकिन मध्य के ओवरों में उन्होंने धारदार गेंदबाजी करते हुए पूरे मैच का रुख ही बदल दिया. अपनी टीम के लिए उन्होंने आज के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 4 ओवरों की गेंदबाजी की. इस बीच 5.00 की इकोनॉमी से महज 20 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए. 

मैच के दौरान 33 वर्षीय गुलाबदीन नायब ने एक खास उपलब्धि भी प्राप्त की. वह अफगानिस्तान की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. यही नहीं वह पूरी दुनिया में कंगारू टीम के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं.

नायब अगर आज के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ रन और कम खर्च करने में कामयाब रहे होते तो वह रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड भी तोड़ देते. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे शानदार गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड फिलहाल अश्विन के नाम दर्ज है. भारतीय दिग्गज ने 2014 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मीरपुर में महज 11 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए थे. 

वहीं अब आज के प्रदर्शन के बाद गुलाबदीन नायब दूसरे स्थान पर आ गए हैं. तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के ऑलराउंडर शादाब खान का नाम आता है. शादाब ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में कहर बरपाती गेंदबाजी की थी. इस बीच उन्होंने 26 रन खर्च करते हुए 4 विकेट लिए थे. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में उम्दा गेंदबाजी करने वाले दुनिया के टॉप 3 गेंदबाज 

4/11 – रविचंद्रन अश्विन (भारत) – मीरपुर – 2014 
4/20 – गुलाबदीन नायब (अफगानिस्तान) – किंग्सटाउन – 2024 
4/26 – शादाब खान (पाकिस्तान) – दुबई – 2021 . PTI