राजस्थान चुनाव से पहले आप को बड़ा झटका दे सकते हैं कुमार विश्वास

दिल्ली में राज्य सभा चुनाव में टिकट से वंचित किए गए आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास पार्टी को बड़ा झटका दे सकते हैं। माना जा रहा है कि वो या तो अपने समर्थकों संग आम आदमी पार्टी छोड़ सकते हैं या फिर राजस्थान में अच्छा प्रदर्शन की आस लगाए बैठी पार्टी को चुनावों में निराश कर सकते हैं। बता दें कि कुमार विश्वास ही राजस्थान के पार्टी प्रभारी हैं। इस साल के अंत में होने वाले राजस्थान विधान सभा चुनाव में पार्टी ने कुमार विश्वास के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है मगर साल के शुरुआत में होने वाला राज्यसभा चुनाव पार्टी के लिए एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। दरअसल, कुमार विश्वास दिल्ली से खाली हुई राज्य सभा की तीन सीटों में से एक सीट अपने लिए चाहते हैं मगर पार्टी आलाकमान ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान में विश्वास पार्टी को झटका दे सकते हैं।

अपने नेता की राज्यसभा उम्मीदवारी खतरे में देख विश्वास के समर्थकों ने गुरुवार (28 दिसंबर) को पार्टी मुख्यालय के सामने न केवस तंबू गाड़ दिया बल्कि उनके समर्थन में जमकर विरोध-प्रदर्शन और नारेबाजी की। इसके बाद कुमार विश्वास ने अपने समर्थकों को वहां से हटने के लिए कहा और ट्वीट किया, “मैंने आप सब से सदा कहा है, पहले देश, फिर दल, फिर व्यक्ति @AamAadmiParty मुख्यालय पर जमा कार्यकर्ताओं से निवेदन है कि स्वराज,Back2Basic,पारदर्शिता के मुद्दों के लिए संघर्ष करें,मेरे हित-अहित के लिए नहीं. स्मरण रखिए अभिमन्यु के वध में भी उसकी विजय है।”

इस बीच, पार्टी ने संजय सिंह को राज्य सभा का उम्मीदवार घोषित कर दिया। बाकी बची दो सीटों पर भी आप ने उम्मीदवारों का चयन कर लिया है। सीएनएन-न्यूज 18 के मुताबिक, व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता सुशील गुप्ता और चार्टर्ड अकाउंटेंट एन डी गुप्ता को पार्टी ने संसद के ऊपरी सदन में भेजने का फैसला किया है। हालांकि, पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति बुधवार को एक बैठक कर इन नामों पर मुहर लगाएगी। बता दें कि पांच जनवरी नामांकन की आखिरी तारीख है।

फिलहाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अंडमान गए हुए हैं। उनके लौटने पर पार्टी की सर्वोच्च निर्णायक समिति बैठक कर इसका एलान करेगी। पार्टी ने कुमार विश्वास के अलावा आशुतोष को भी बड़ा झटका दिया है। माना जा रहा था कि पार्टी राज्य सभा में तीन ऐसे चेहरों को भेजेगी जो अलग-अलग क्षेत्र की मशहूर हस्तियां रही हों मगर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, पूर्व चीफ जस्टिस टी के ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरूण शौरी, इंफोसिस के अध्यक्ष एन नारायणमूर्ति, नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और उद्योगपति सुनील मुंजाल जैसी हस्तियों ने आप के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *