राज्यपाल, रक्षामंत्री और सेना प्रमुख की बैठक के बाद आतंकियों को दबोचने के लिए सेना की मुहिम शुरू

कश्मीर में सुरक्षा हालात को लेकर रक्षामंत्री और वहां के राज्यपाल की बैठक के अगले ही दिन सेना ने अब तक का सबसे बड़ा तलाशी अभियान शुरू किया है। जंगलों में अपना ठिकाना बनाकर साजिश रच रहे आतंकियों को घेरते हुए सोमवार की सुबह से दक्षिण कश्मीर के 20 गांवों में एक साथ कार्रवाई शुरू की गई है। इस अभियान के दौरान कई जगह सेना और सुरक्षा बलों के जवानों को पत्थरबाजों की बाधा का सामना करना पड़ा रहा है। सबसे ज्यादा हिंसक झड़पें पुलवामा के गासू में हो रही हैं, जहां हिज्बुल कमांडर मन्नान वानी के घेराबंदी में फंसे होने की सूचना है।

सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, इस विशेष अभियान में सेना की तीन बटालियनें- 55 राष्ट्रीय राइफल्स, 44 राष्ट्रीय राइफल्स और 53 राष्ट्रीय राइफल्स हिस्सा ले रही हैं। साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडो दस्ते भी इस अभियान में शामिल किए गए हैं। तलाशी अभियान रोहमू, बिलो, राजपोरा, मित्रीगाम, फ्रासीपुरा, गासू, कुच्चेपुरा, चाक, मीरगुंड, मुर्रान, जाजीगाम, टुकरपुरा, कमाजीपुरा, द्रुबगाम, हंजन, अयानगुंड, शिखरपोरा में शुरू किया गया है। दक्षिण कश्मीर के ये इलाके शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग, पुलवामा और अवंतिपोरा जिलों में हैं। सेना की राष्ट्रीय राइफल्स को पुलवामा के गासू और इसके आसपास के गांवों में आतंकियों के होने की खुफिया सूचनाएं मिल रही थीं। इन सूचनाओं पर रविवार को बैठक की गई, जिसमें राज्यपाल सत्यपाल मलिक, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत शामिल थे। इस बैठक में एक साथ घेरेबंदी के बारे में योजना पर बातचीत की गई। सेना की राष्ट्रीय राइफल्स की बटालियनों और अन्य सुरक्षाबलों ने सोमवार सुबह करीब सात बजे घेराबंदी शुरू कर दी।

इस कार्रवाई के दौरान तनावपूर्ण माहौल के बीच कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए। हिंसक प्रदशर्नों की शुरुआत के बाद तत्काल सीआरपीएफ और पुलिस की कई और टीमों को इलाके में भेजा। इस बीच सुरक्षाबलों पर पथराव और हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए पुलवामा में इंटरनेट सेवाओं पर बैन लगा दिया गया। कई जगह जवानों ने आंसू गैस के गोले दागे और हवा में गोलियां चला कर भीड़ को तितर बितर करने की कोशिश की। हिंसक प्रदर्शन की इस घटना में कई स्थानीय लोग घायल हुए। सेना की कार्रवाई जारी है और तनाव के माहौल को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

सुरक्षा बलों से संघर्ष में गोली लगने से पत्थरबाज मारा गया

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों के तलाशी अभियान के दौरान पत्थरबाजों के साथ जगह-जगह संघर्ष हुआ। इस दौरान एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई। 20 से ज्यादा पत्थरबाज घायल हुए हैं। सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, गासू गांव में झड़प के दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में दो लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि दोनों को अस्पताल ले जाया गया। उसमें से एक फयाज अहमद वानी को महाराजा हरि सिंह अस्पताल ले जाया गया। जहां अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। अंतिम खबर मिलने तक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प जारी थी। तलाशी अभियान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *