राज्यसभा: कांग्रेस ने पत्रकार समेत 10 को दिया टिकट, बीजेपी ने भी घोषित किए सभी उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

आगामी 23 मार्च को होने जा रहे राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने सभी उम्मीदवारों को टिकट घोषित कर दिए हैं. बीजेपी ने जहां 18 उम्मीदवारों की सूची जारी की है, वहीं कांग्रेस ने दस को चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने महाराष्ट्र से वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर को इस बार राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। वह मराठी अखबारों के संपादक रह चुके हैं।

बीजेपी की सूची की बात करें तो पार्टी ने अपने दो प्रवक्ताओं को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। इसमें जीवीएल नरसिम्हा और अनिल बलूनी शामिल हैं। बीजेपी ने उत्तराखंड से अनिल बलूनी, राजस्थान से किरोड़ीलाल मीणा और मदन लाल सैनी, महाराष्ट्र से मुरलीधरन, मध्य प्रदेश से अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, हरियाणा से डीपी वत्स, उत्तर प्रदेश से विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजबर, कांता कर्दम, अनिलजैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव, झारखंड से समीर उरांव को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

 

महाराष्ट्र में कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा जाने के कई वरिष्ठ नेता दावेदार रहे। मगर पार्टी ने वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर को राज्यसभा भेजना ज्यादा मुफीद समझा। जब पार्टी ने उनका टिकट घोषित किया तो पार्टी के नेता चौंक पड़े। वजह कि दावेदारों मे सुशील कुमार शिंदे भी शुमार थे। कांग्रेस ने तेलंगाना से बलराम नायक, वहीं पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची

जबकि कर्नाटक से कांग्रेस ने दलित कवि एल. हनुमंथिया, जीसी चंद्रशेखर और जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष नासिर हुसैन को टिकट दिया है। इससे पहले बीजेपी आठ अन्य उम्मीदवारों के टिकट घोषित कर चुकी है। जिसमें यूपी से वित्त मंत्री अरुण जेटली, मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान वहीं गुजरात से मनसुख भाई मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला का नाम है। जबकि बिहार से रविशंकर प्रसाद,महाराष्ट्र से प्रकाश जावड़ेकर और हिमाचल प्रदेश से जेपी नड्डा को दावेदार बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *