राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव

संसद के उच्च सदन में इस बार कई पुराने चेहरे मौजूद नहीं होंगे। राज्यसभा की 58 सीटें अप्रैल और मई माह में रिक्त हो रही हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 16 राज्यों की रिक्त होने वाली इन सीटें के लिए 23 मार्च को मतदान होना है। वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी। सबसे अधिक उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। आयोग के अनुसार यूपी से कुल दस सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

इनमें नरेश अग्रवाल, मुनकाद अहमद, रामगोपाल यादव, जया बच्चन, प्रमोद तिवारी, मुनव्वर सलीम, दर्शन सिंह यादव जैसे पुराने राजनेता शामिल हैं। हालांकि चर्चा इस बात की भी है कि इनमें से जया बच्चन को तृणमूल कांग्रेस अपनी पार्टी से एक बार फिर उन्हें उच्च सदन में ला सकती है। संसद में बेबाक तरीके से अपनी बात रखने वाले कांग्रेस के प्रमोद तिवारी की भी कमी खलेगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (ओड़ीशा और राजस्थान) से छह सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश से बाकी पेज 8 पर उङ्मल्ल३्र४ी ३ङ्म स्रँी 8
सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है। वहीं महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच व गुजरात और कर्नाटक से चार-चार सदस्यों का कार्यकाल इसी दिन पूरा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *