राज्यसभा चुनाव: बीजेपी ने बदला अरुण जेटली का राज्य तो राहुल ने बदल दिए सारे उम्मीदवार

राज्य सभा चुनाव से जहां बीजेपी संसद के ऊपरी सदन में मजबूत होगी, वहीं कांग्रेस का आधार कम होगा। 23 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने कुल 27 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इनमें कई केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। फिलहाल वो गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं। इसी तरह पार्टी ने धर्मेंद्र प्रधान को भी बिहार से हटाकर मध्य प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। इधर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पार्टी को नया नेतृत्व देते हुए नई रणनीति के तहत लगभग सभी उम्मीदवारों को बदल दिया है। कांग्रेस ने राज्य सभा के लिए कुल 11 उम्मीदवारों का चयन किया है लेकिन सिर्फ अभिषेक मनु सिंघवी को ही दोबारा राज्य सभा भेजने का फैसला किया है। बाकी सभी 10 चेहरे नए हैं।

इनके अलावा आगामी विधान सभा चुनावों को देखते हुए भी कांग्रेस ने जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है। बता दें कि राज्य सभा चुनाव के नामांकन की आज (12 मार्च) आखिरी तारीख है। इस बीच कांग्रेस ने बिहार से भी पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश प्रसाद सिंह को राज्यसभा का टिकट देने का एलान किया है। कांग्रेस ने जिन लोगों को राज्य सभा उम्मीदवार बनाया है उनमें पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी का नाम शामिल है। इससे पहले सिंघवी राजस्थान से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद थे।

बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार:
अरुण जेटली- उत्तर प्रदेश
थावर चंद गहलोत- मध्य प्रदेश
धर्मेंद्र प्रधान- मध्य प्रदेश
मनसुख लाल मंडाविया- गुजरात
पुरुषोत्तम रुपाला- गुजरात
जगत प्रकाश नड्डा- हिमाचल प्रदेश
रविशंकर प्रसाद – बिहार
भूपेंद्र यादव- राजस्थान
प्रकाश जावड़ेकर- महाराष्ट्र

कांग्रेस ने गुजरात के छोटा उदयपुर लोकसभा क्षेत्र से पांच बार सांसद रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री नारनभाई राठवा और मशहूर वकील डॉ. अमी याज्ञनिक को गुजरात से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू को फिर से झारखंड से उम्मीदवार बनाया गया है। वो 2009 में भी राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। कर्नाटक में चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी ने कर्नाटक से दलित कवि एल हनुमनथैया और वोकालिंगा नेता जी सी चंद्रशेखर को उम्मीदवार बनाया है। कर्नाटक से तीसरे उम्मीदवार के रूप में मुस्लिम उम्मीदवार सैयद नसीर हुसैन को उतारा है।

पार्टी ने ओबीसी वोटरों को रिझाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश से पूर्व मंत्री राजमणि पटेल को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। यहां से पांच सांसद अप्रैल में रिटायर हो रहे थे। इनमें कांग्रेस प्रवक्ता सत्यव्रत चतुर्वेदी भी शामिल हैं लेकिन पार्टी ने उन्हें दोबारा टिकट नहीं दिया है। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने मशहूर पत्रकार कुमार केतकर को उम्मीदवार बनाया है जबकि तेलंगाना से पोरिका बलराम नायक को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि देश की 16 राज्यों की कुल 58 सीटों के लिए 23 मार्च को राज्य सभा के लिए चुनाव होने हैं। उसी दिन शाम तक इसके नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *