रात भर सो नहीं सके उपराष्‍ट्रपति तो पत्‍नी हुईं परेशान, बंद दरवाजे के पीछे नायडू ने सांसदों को बताया

देश के उपराष्ट्रपति और संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के लिए मंगलवार (छह मार्च) की रात सामान्य नहीं थी। वह इस रात सो नहीं सके। पत्नी भी उनके रात में नींद न आने से परेशान हो उठीं। बुधवार (सात मार्च) को नायडू ने ये बातें बंद दरवाजे के पीछे सांसदों को बताईं, जिनमें सलाहकार समिति के सांसद भी शामिल थे। तख्तियां लेकर सदन की कार्यवाही में बाधा डालने वाले सांसदों का जिक्र करते हुए उन्होंने इससे पहले सोमवार (पांच मार्च) को कहा था कि संसद में जो हुआ, उसने उन्हें रात भर काफी परेशान किया। उन्होंने इसके बाद नेताओं से अपील कर सुनिश्चित किया कि वे सदन के भीतर तख्तियां लेकर न आएं। आपको बता दें कि मंगलवार को तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सदस्यों सहित विपक्ष ने राज्यसभा में 12,700 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को लेकर बवाल काटा था। संसद की कार्यवाही इसी वजह से बार-बार रुक रही थी। सुबह 11 बजे कार्यवाही के शुरू होने के कुछ ही क्षणों बाद कुछ सांसद इसमें बाधा डालने लगे थे। अंत में दोपहर दो बजे तक के लिए संसद की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था।

टीडीपी और विपक्षी दलों के सांसद सभापति के आसन नजदीक पहुंच गए थे। वे यहीं खड़े हो कर नारेबाजी कर अपना विरोध जता रहे थे। खास बात है कि इस दौरान प्रदर्शन करने वाले सांसदों के हाथों में तख्तियां थीं, जिन पर स्लोगन लिखे थे।

राज्यसभा के सभापति नायडू ने सदन की कार्यवाही पहले साढ़े 11 बजे तक के लिए रुकवाई। फिर उन्होंने अपने चेंबर के भीतर पार्टी के कुछ नेताओं को बुलाकर बातचीत की। वैसे, नायडू और उनके दल के सांसदों की अकेले में भेंट कुछ खास साबित नहीं हुई, क्योंकि विपक्षी पार्टियां हंगामा करती रहीं। उपसभापति ने इस बाबत संसद की कार्यवाही में खलल डालने वाले सांसदों के इस प्रकार के व्यवहार पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, “मैं इस आचरण को कबूल नहीं कर सकता। संसद की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए रोकी जाती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *