राहुल गांधी को मेघालय जाने के लिए दिया 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर, एसपीजी ने जताई आपत्ति

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मेघालय का दौरा रद्द कर दिया है। इसके पीछे हेलिकॉप्टर का मामला सामने आया है। दौरे के लिए उन्हें जो हेलिकॉप्टर मिला , वह 20 साल पुराना था। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने सुरक्षा के मद्देनजर संबंधित हेलिकॉप्टर को खारिज कर दिया तो राहुल गांधी ने मेघालय के तुरा का दौरा रद्द कर दिया। एसपीजी राहुल गांधी की सुरक्षा में जरा भी चूक नहीं होने देना चाहती। इसी नाते जांच के दौरान तत्काल हेलिकॉप्टर को इस्तेमाल से रोक दिया गया।
दरअसल मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 30 से 31 जनवरी के बीच मेघालय दौरा प्रस्तावित है। वह मेघालय में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। चूंकि राहुल गांधी एसपीजी सुरक्षा प्राप्त विशिष्ट व्यक्तियों में शुमार हैं तो उन्हें दौरे के लिए हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराया गया। सुरक्षा कारणों से जब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने हेलिकॉप्टर की जांच की तो वह 20 साल पुराना निकला। जिसके बाद एसपीजी ने हेलिकॉप्टर को रिजेक्ट कर दिया। वजह कि पुराने हेलिकॉप्टर में राहुल गांधी के उड़ान भरने में खतरे की आशंका है ।
बता दें कि राहुल गांधी को हाल में गणतंत्र दिवस पर छठीं पक्ति में बैठाने पर भी विवाद खड़ा हो चुका है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस पर एतराज भी जताया था, हालांकि राहुल गांधी ने कहा था कि वह किसी भी पंक्ति में बैठकर गणतंत्र दिवस की झांकी देख सकते हैं। उनके लिए पंक्ति की बात कोई मायने नहीं रखती। जब मामले ने तूल पकड़ा तो खबर आई थी कि एसपीजी ने सुरक्षा कारणों से उनके लिए चौथी की जगह छठीं पंक्ति में सीट मांगी थी। वहीं भाजपा की ओर से कहा गया था कि राहुल गांधी का ऐसा प्रोटोकॉल नहीं है कि उन्हें पहली पंक्ति में स्थान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *