राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर लगाए आरोप, कहा- अविश्वास प्रस्ताव से डर हुई है सरकार

संसद में करीब दो हफ्ते से जारी गतिरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह अपने खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने से ‘‘ डर’’ रही है। राहुल ने यहां एक जनसभा में कहा, ‘‘ संसद में मोदी सरकार के खिलाफ एक अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। यह पिछले 10 दिनों से अटका हुआ है, क्योंकि सरकार डरी हुई है।’’ संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से में कार्यवाही चल ही नहीं सकी है, क्योंकि कांग्रेस, अन्नाद्रमुक, तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस अलग- अलग मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए एक नोटिस दिया है। इससे पहले, वाईएसआर कांग्रेस और तेदेपा मोदी सरकार के खिलाफ ऐसा कदम उठा चुके हैं।

लोकसभा की कार्यवाही सुचारू तरीके से नहीं चलने के कारण वाईएसआर कांग्रेस और तेदेपा के अविश्वास प्रस्ताव को नहीं लाया जा सका है। सरकार ने कहा है कि वह अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करना चाहती है। राहुल ने लगभग पूरे भाषण में मोदी सरकार पर हमले किए। उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले, विदेश नीति और जम्मू- कश्मीर के हालात को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ आप भारत के चारों ओर कहीं भी देख लें, आपको चीन नजर आएगा। आपको नेपाल में चीन दिखेगा, बर्मा में चीन मिलेगा, श्रीलंका और मालदीव में भी चीन नजर आएगा….. कभी वे भारत के दोस्त हुआ करते थे, अब चीन के दोस्त हैं।’’ पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, ‘‘ भूटान की जमीन पर चीन सड़क और हेलीपैड बनाता है, चौकसी करता है और56 इंच का सीना वाला इंसान एक शब्द नहीं बोलता।’’ जम्मू- कश्मीर के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में पहले भी आतंकवादी हमले होते थे, लेकिन जब कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार सत्ता में आई तो उसने आतंकवादियों की रीढ़ तोड़ दी। उन्होंने दावा किया कि कोई आम आदमी और कोई सैनिक नहीं मारा गया।

राहुल ने कहा, ‘‘ लेकिन सत्ता की खातिर मोदी ने सरकार बनाने के लिए पीडीपी का समर्थन किया और जम्मू- कश्मीर में आग भड़का दी…. जम्मू- कश्मीर में हिंसा हो रही है और मोदी जी एक शब्द नहीं बोल रहे।’’ कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनावों पर राहुल ने कहा कि उन्हें न सिर्फ राज्य विधानसभा चुनाव बल्कि2019 के लोकसभा चुनावों में भी कांग्रेस की जीत का पूरा यकीन है। उन्होंने कहा, ‘‘ कांग्रेस को हर एक बूथ पर मजबूती से लड़ाई लड़ने और भाजपा को हराने की जरूरत है। मुझे यकीन है कि हम2018 में कर्नाटक और2019 में लोकसभा चुनाव भी जीतेंगे।’’ राहुल ने कहा कि कांग्रेस हर एक बूथ पर भाजपा को कड़ी टक्कर देगी और उसे करारी मात देगी। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मोदी किसानों की बेहतरी की चिंता नहीं करते, क्योंकि उन्होंने उनके कर्ज माफ करने से इनकार कर दिया।

राहुल ने कहा कि यह दो विचारधाराओं की लड़ाई है जिसमें एक टकराव पैदा करने वाली विचारधारा है जबकि दूसरी देश को एकजुट करने वाली विचारधारा है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ हमारे यहां भाजपा- आरएसएस है जिसकी ऐसी विचारधारा है जो धर्मों के बीच टकराव पैदा करती है, जबकि दूसरी ओर कांग्रेस है जिसकी विचारधारा पूरे देश को जोड़ती है।’’ इससे पहले, के आर पेटे में एक रैली के दौरान जनता दल सेक्यूलर( जेडीएस) पर अपना हमला जारी रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी से कहा कि वह भाजपा को समर्थन देने को लेकर अपना रुख साफ करे। जेडीएस का गढ़ माने जाने वाले पुराने मैसूर क्षेत्र की वोक्कालिगा पट्टी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, ‘‘ जेडीएस को साफ करना होगा कि वह भाजपा की‘ बी टीम’ है कि नहीं।’’ राहुल ने कहा, ‘‘ उन्हें( जेडीएस को) साफ करना होगा कि क्या वे भाजपा का समर्थन कर रहे हैं, अगर हां, तो क्यों? जेडीएस का पूरा नाम जनता दल संघ परिवार है।’’ कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनावों के सिलसिले में अपने प्रचार अभियान के चौथे दौर के तहत राहुल पुराने मैसूर क्षेत्र के दौरे पर हैं। इस क्षेत्र में वोक्कालिगा समुदाय की अच्छी- खासी मौजूदगी है। माना जाता है कि जेडीएस को इस समुदाय का समर्थन प्राप्त है।

अप्रैल- मई में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और राहुल इससे पहले उत्तरी कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और मालनाड क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। रोजगार पैदा होने में कमी को देश की‘‘ सबसे बड़ी समस्या’’ करार देते हुए राहुल ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर अपने वादे पूरे नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नौकरियां सृजित करने और किसानों के संकट का समाधान करने को लेकर भाजपा ने जो वादे किए थे वे अब तक पूरे नहीं हुए। कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार की तारीफ करते हुए राहुल ने कहा कि उसने गरीबों, दबे- कुचलों और पिछड़े समुदायों के लिए काम किया है।राहुल ने सिद्धारमैया को‘‘ बेदाग सरकार’’ चलाने का श्रेय भी दिया। हीरा कारोबारी नीरव मोदी के कथित तौर पर22,000 करोड़ रुपए लेकर भारत से भाग जाने का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाए। राहुल ने पूछा, ‘‘ नरेंद्र मोदी कैसी चौकीदारी कर रहे हैं?’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *