राहुल गांधी समेत इन 13 कांग्रेसियों पर पैनी नजर रखते हैं पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहते हैं। यहां तक कि उन्होंने अपने सभी मंत्रियों को भी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने और सोशल मीडिया के जरिए ही जनता से संवाद बनाने का मंत्र दिया है। पीएम की सक्रियता का अंदाजा इससे भी लगा सकते हैं कि एक तरफ जहां वो हर छोटे-बड़े मुद्दे पर ट्वीट करते हैं, वहीं विपक्षी खेमे के नेता क्या लिखते-बोलते हैं, उस पर भी पैनी नजर रखते हैं। ‘द प्रिंट’ के मुताबिक पीएम मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहिल गांधी समेत 12 कांग्रेसी नेताओं पर सोशल मीडिया के जरिए पैनी नजर रखते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम देश-विदेश के कुल 1945 लोगों को ट्विटर पर फॉलो करते हैं। इनमें से 13 कांग्रेसी नेता हैं। उनमें भी अधिकांश पार्टी के प्रवक्ता हैं।

पीएम जिन कांग्रेसियों को फॉलो करते हैं, उनमें राहुल गांधी के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर, हाल ही में कांग्रेस के कोषाध्यक्ष बने अहमद पटेल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सूरजेवाला, मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी, कांग्रेस प्रवक्ता और मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण और दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन शामिल हैं। इनके अलावा पीएम मोदी पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी फॉलो करते हैं जो पिछले साल भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए हैं। बता दें कि शशि थरूर अक्सर ट्विटर के जरिए अपनी और पार्टी की बात लोगों के सामने रखते हैं। इनके अलावा रणदीप सिंह सुरजेवाला भी विभिन्न मुद्दों पर पार्टी का स्टैंड ट्विटर के जरिए साझा करते हैं।

पीएम मोदी के अलावा उनकी पार्टी बीजेपी चुनावों में भी सोशल मीडिया का बढ़-चढ़कर इस्तेमाल करती रही है। माना जाता है कि पीएम विपक्ष के इन नेताओं और प्रवक्ताओं की हर गतिविधि पर नजर रखना चाहते हैं ताकि उनके हर प्रहार का माकूल जवाब वक्त पर दिया जा सके। बता दें कि 24 अगस्त 2018 के आंकड़ों के मुताबिक ट्विटर पर पीएम मोदी के करीब 4.36 करोड़ फॉलोवर्स हैं, जबकि राहुल गांधी इस मामले में पीएम मोदी से काफी पीछे हैं। ट्विटर पर राहुल गांधी के करीब 74.6 लाख फॉलोवर्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *