लंदन में राहुल गांधी की सुरक्षा में बड़ी चूक, कार्यक्रम में पहुंच गए खालिस्तानी समर्थक

दो दिवसीय दौरे पर लंदन में मौजूद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली। दरअसल राहुल गांधी लंदन में एक पब्लिक इवेंट को संबोधित करने वाले थे, तभी 3 खालिस्तानी समर्थक इस इवेंट में घुस गए और वहां खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने शुरु कर दिए। हालांकि मौके पर मौजूद स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने खालिस्तान समर्थकों को हिरासत में लेकर आयोजन स्थल से बाहर कर दिया। दरअसल यह घटना कल शाम पश्चिम लंदन के राइस्लिप की है, जहां भारतीय मूल के लोगों के लिए “इंडियन ओवरसीज कांग्रेस यूके मेगा कांफ्रेंस” का आयोजन किया गया था। इसी बीच खालिस्तान समर्थक 3 लोग इस कॉन्फ्रेंस में घुस गए और नारेबाजी करने लगे। हालांकि राहुल गांधी के इस समारोह में पहुंचने से पहले स्कॉटलैंड यार्ड ने खालिस्तान समर्थक युवाओं को काबू कर आयोजन स्थल से बाहर कर दिया।

वहीं जब खालिस्तान समर्थक नारेबाजी कर रहे थे, तब कई लोगों ने उनको जवाब देने के लिए कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद के नारे भी लगाए। इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि “हमारा संदेश लोकतंत्र, आजादी, समावेश, विविधता, नौकरियां, विकास, समृद्धि और निचले स्तर तक विकास का है। हम चाहते हैं कि आप लोग इस संदेश को फैलाएं। 2019 के चुनावों का परिणाम भविष्य के भारत की दिशा तय करेगा।” वहीं राहुल गांधी ने अपने पिछले भाषण की बातों को ही इस समारोह में दोहराया और कांग्रेस को नफरत तथा विभाजन के खिलाफ लड़ने वाली ताकत बताया। उन्होंने भारतवंशी समुदाय से 2019 के आम चुनावों से पहले कांग्रेस की ‘पैदल सेना’ के रूप में खड़े होने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मोदीजी जो कहते हैं, उससे वह कांग्रेस का नहीं, बल्कि भारत के नागरिकों का अपमान कर रहे हैं और मीडिया उनके साथ है।” उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में 1984 के सिख विरोधी दंगों को “बेहद दुखद त्रासदी” बताया और कहा कि वह किसी के भी खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा में शामिल लोगों को सजा देने का “100 फीसदी” समर्थन करते हैं। भारत में कानूनी प्रक्रिया चल रही है लेकिन जहां तक मैं मानता हूं उस समय कुछ भी गलत किया गया तो उसे सजा मिलनी चाहिए और मैं इसका 100 फीसदी समर्थन करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *