लेफ्ट की एकता को झटका? फारवर्ड ब्‍लॉक ने दी साथ छोड़ने की धमकी

फारवर्ड ब्लॉक ने धमकी दी है कि अगर सीपीएम 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करेगी तो वह लेफ्ट छोड़ देंगे। फारवर्ड ब्लॉक नहीं चाहता कि आने वाले आम चुनावों के लिए कांग्रेस और सीपीएम किसी भी तरह का चुनावी गठबंधन बनाएं। फॉरवर्ड ब्लॉक के स्टेट सेक्रेटरी नरेन चटर्जी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा है कि उन्होंने अपना विचार पहले ही सीपीएम को बता दिया है।

चटर्जी ने कहा, ‘हमें कांग्रेस के साथ गठबंधन करने में संदेह है। हमने पहले भी कहा था कि इस तरह के कदम उठाने से लेफ्ट पार्टियों का नाश हो जाएगा और इससे लेफ्ट को कोई फायदा नहीं मिलेगा, लेकिन फिर भी चुनावी रण में कांग्रेस और सीपीएम का साथ आना दिख रहा है। कल हम लोगों ने सीपीएम के नेताओं को बता दिया है कि अगर वे लोग चुनावी रण में कांग्रेस का साथ देंगे तो हम लेफ्ट छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगे।’ आपको बता दें कि फारवर्ड ब्लॉक समेत सीपीएम, सीपीआई और आरएसपी मिलकर लेफ्ट फ्रंट बनाते हैं। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी को हराने के लिए सीपीआई और कांग्रेस के साथ आने की खबरें पिछले कुछ दिनों से लगातार चर्चा में हैं, लेकिन लेफ्ट की अन्य पार्टियां फारवर्ड फ्रंट, सीपीआई और आरएसपी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का साथ देना नहीं चाहतीं और इसके विरोध में हैं।

चटर्जी ने आगे कहा, ‘2016 में हुए विधानसभा चुनावों में लेफ्ट और कांग्रेस के बीच में एक तरह की समझदारी थी, लेकिन उसके बाद क्या हुआ? हमारे वोट कांग्रेस को मिल गए और उन्हें ही फायदा हुआ। अगर 2019 में भी कांग्रेस और लेफ्ट साथ में आते हैं, तब भी हमें ही शिकस्त झेलनी पड़ेगी।’ वहीं सीपीएम नेता राबिन देब का कहना है कि कांग्रेस के साथ आने के मुद्दे पर लेफ्ट की बाकी पार्टियों से बात की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘फारवर्ड ब्लॉक ने अपनी पार्टी का नजरिया और विचार स्पष्ट कर दिए हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि इस मामले पर हम उनसे भी चर्चा कर रहे हैं। अभी किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुंचना बहुत जल्दबाजी होगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *