लोकसभा उपचुनाव परिणाम 2018 UPDATES: किस सीट पर कौन से दल ने मारी बाजी, यहां देखें नतीजे

Lok Sabha By Election Result 2018 , Lok Sabha up chunav Result 2018 Counting, Lok Sabha Bypoll Election Results 2018: चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज (31 मई) जारी किए गए। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को इनके जरिए तगड़ा झटका लगा है। बीजेपी इन उपचुनावों में महज दो सीटें हासिल कर सकी। इसमें एक सीट लोकसभा की थी, जबकि दूसरी- विधानसभा की। सबसे चर्चित सीटों में उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट, महाराष्ट्र की पालघर और यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के नाम थे। कैराना और नूरपुर में बीजेपी पर अखिलेश यादव, मायावती और अजित चौधरी के दल भारी पड़े।

लोकसभा सीटों की बात करें, तो आरएलडी की तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हराया। तबस्सुम को सपा, बसपा, आप, कांग्रेस समेत विपक्ष का समर्थन मिला था। ऐसे में मृंगाका ने पहले ही हार स्वीकार ली थी। महाराष्ट्र में गोंदिया-भंडारा सीट पर एनसीपी के मधुकर कुकड़े ने बाजी मारी है। वह बीजेपी के हेमंत पटेल से 12,352 वोटों से आगे रहे।

वहीं, महाराष्ट्र के पालघर में बीजेपी की टक्कर शिवसेना से था, जो कि उसकी साथी मानी जाती है। बीजेपी के राजेंद्र गावित ने 29 हजार वोट से यहां सीट बचाई और जीत अपने नाम की। शिवसेना की ओर से इस सीट पर श्रीनिवास वनगा को उतारा गया था, जबकि नगालैंड सीट पर बीजेपी समर्थित एनडीपीपी के तोखेहो येपथेमी जीते हैं। उन्होंने एनपीएफ के सी.अपोक जमीर को हराया है, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था।

अब बारी आती है 10 विधानसभा सीटों के परिणामों की। यूपी की नूरपुर सीट पर सपा के नईमुल हसन ने बीजेपी के अवनि सिंह को हराया। सपा यहां पहली बार जीती है। बिहार की जोकीहाट सीट पर आरजेडी के शहनवाज आलम ने जेडीयू के मुर्शीद आलम को हराया। उत्तराखंड के थराली में बीजेपी की मुन्नी देवी ने कांग्रेस के जीतराम को करीब 1800 वोटों से मात दी। केरल की चेंगन्नुर सीट पर सीपीएम के एस चेरियां ने जीत हासिल की।

झारखंड की सिल्ली पर झामुमो की सीमा महतो के लिए खुशखबरी आई, जबकि गोमिया में झामुमो ने बाजी मारी। उन्होंने एजेएसयू के सुदेश महतो को हराया। पंजाब के शाहकोट में कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने बाजी मारी। प.बंगाल की महेश्तला सीट पर टीएमसी के दुलाल दास ने बीजेपी को सुजीत घोष को पछाड़ा। आगे मेघालय में अंपाती विस सीट पर कांग्रेस के मियानी डी शिरा ने एनपीपी के जी मोमीन को हराया। कर्नाटक में राजेश्वरी सीट पर कांग्रेस के मुणिरत्ना ने बीजेपी के मुणिराजू को पीछे छोड़ा।

सोमवार (28 मई) को इन सीटों पर मतदान हुआ था। चार लोकसभा की सीटों में सबसे अधिक चर्चा उत्‍तर प्रदेश की कैराना सीट को लेकर हो रही थी। कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आरएलडी की तबस्सुम हसन को 4,81,182 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी की मृगांका सिंह की झोली में महज 4,36,564 वोट आए। ऐसे में उन्होंने 44,618 वोटों से जीत हासिल की है। तबस्सुम इस जीत के साथ यूपी में साल 2014 के बाद पहली मुस्लिम सांसद बन गई हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की। यह सीट पहले भी भाजपा के पास थी। यहां पर भाजपा के राजेंद्र गावित ने अपने निकटततम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के उम्मीदवार श्रीनिवास वांगा को हराया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि उपचुनाव के नतीजों से पता चलता है कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार से नाराज हैं और उन्हें हटाना चाहते हैं। आम आदमी पार्टी नेता ने कहा, “परिणाम से पता चलता है कि देश भर के लोग मोदी सरकार से नाराज हैं। लोग अब तक कह रहे थे कि उनके पास क्या विकल्प है। अब वे कह रहे हैं कि मोदी जी विकल्प नहीं हैं और लोग उन्हें हटाने को कह रहे हैं।” वहीं माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि कैराना लोकसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा की हार नफरत फैलाने वाली सांप्रदायिकता की राजनीति को जनता द्वारा ठुकराने का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *