वायुसेना मेस का पूर्व रसोइया गिरफ्तार, गोरखपुर एयरबेस का नक्शा और फाइटर जेट्स से जुड़े कागजात बरामद

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने एक पूर्व रसोइये को गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले किया है। आरोपी आईएएफ के अधिकारियों वाली मेस में खाना पकाता था, जिसे ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट (ओएसए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के पास से गोरखपुर एयरबेस का नक्शा और जंगी हवाई जहाजों से जुड़े कागजात बरामद किए गए। पांच जुलाई को पकड़े गए पूर्व रसोइये की पहचान शशिकांत झा के रूप में हुई है। वह मूलरूप से बिहार के बांका जिले का रहने वाला है।

गोरखपुर में क्राइम सर्किल ऑफिसर प्रवीण कुमार सिंह ने बताया, “झा जब इस इलाके में था, तब उसे दबोचा गया था।” झा के पास से गोपनीय दस्तावेज बरामद होने के बाद कई अन्य एजेंसियों को भी इस मामले की जांच-पड़ताल में लगाया गया है, जिसमें एंटी-टेररिज्म स्क्वॉयड भी शामिल है।

जांच में यह भी सामने आया कि पूर्व रसोइये के पास न तो एयर फोर्स कॉलोनी में जाने की न तो अनुमति थी और न ही उसके पास किसी तरह का एंट्री पास था। एयर फोर्स सिक्योरिटी को उस दौरान झा की हरकतों पर संदेह हुआ, जिसके बाद उसे दबोचा गया था।

पुलिस पूछताछ उसने कबूला कि वह वायु सेना के अधिकारियों की मेस में पहले खाना बनाता था। यही नहीं, वह एक वायु सेना अधिकारी का निजी कार चालक भी रहा था, जहां से रसोइये को कुछ गुप्त चीजों और दस्तावेजों के बारे में जानकारी मिली थी।

गोरखपुर के नंद नगर में वह दुर्गा मंदिर के नजदीक किराए पर कमरा लेकर रहता था। यह इलाका शाहपुर पुलिस थाने के अंतर्गत आता है। झा के इस ठिकाने पर उसके साथ पत्नी भी रहती थी। लेकिन जब वह गिरफ्तार किया गया, तब पत्नी मायके में थी।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि वायु सेना अधिकारी के यहां साल 2017 में गाड़ी चलाने के दौरान वह अधिकारियों के बीच होने वाली बातचीत पर कान लगाए रहता था और बाद में उन्हें अपने पास लिखित में रखता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *