वायु सेना दिवस: सबकी निगाहें आसमान पर

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के 86 वें स्थापना दिवस पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर जहां वायुसेना के जवानों ने परेड की वहीं इस मौके पर वायु सेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों जैसे जगुवार, मिग 29, मिराज 2000, सुखई 30 एमकेआई व रुद्रा हैलीकॉपटर ने कलाबाजियां दिखाईं. इस मौके पर मौजूद बड़ी संख्या में लोगों ने वायुसेना की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का मजा लिया.

इस मौके पर वायुसेना की ओर से सामरिक रूप से महज्वपूर्ण कई हथियार जैसे मिसाइल सिस्टम व रडार भी प्रदर्शित किए गए. भारतीय वायुसेना का गठन वर्ष 1932 में किया गया था. उस समय इसका नाम रॉयल इंडियन एयर फोर्स था. आजादी के बाद 1950 में वायुसेना का नाम बदल कर इंडियन एयरफोर्स किया गया.

भारत के राट्रपति रामनाथ कोविद ने ट्वीट कर भारतीय वायु सेना को एयर फोर्स डे पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि वायु सेना के जवाब अपने साहस और प्रतिबद्धता के साथ भारत के आसमान की रक्षा करते हैं. सभी भारतियों को वायु सेना पर गर्व है.

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को बधाई दी. वहीं केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु व रेल मंत्री पियूष गोयल ने भी ट्वीट कर वायु सेना को वायु सेना दिवस के मौके पर बधाई दी. इन नेताओं ने कहा कि वायुसेना अपने साहस और पराक्रम से भारत के आसमान की सुरक्षा करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *