वाराणसी के महापौर चुनाव में इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलेगा मौका

प्रदेश में निकाय चुनाव के परिसीमन के आधार पर वाराणसी महापौर की कुर्सी इस बार आधी आबादी के लिए ओबीसी आरक्षण के तहत किया गया है। उक्त बाते नगर विकास के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है। वाराणसी आए प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने निकाय चुनाव के लिए 16 मेयर व 637 अध्यक्षों की सीटों का आरक्षण गुरुवार की देर रात जारी कर दिया। लखनऊ, कानपुर नगर व गाजियाबाद महापौर की सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

फिरोजाबाद, वाराणसी, सहारनपुर व गोरखपुर की महापौर सीट ओबीसी के लिए आरक्षित की गई हैं इसमें फिरोजाबाद व वाराणसी ओबीसी महिला के लिए आरक्षित रखी गई है। उन्होने कहा कि इस बार सहरनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा व फैजाबाद में पहली बार चुनाव हो रहा है। प्रमुख सचिव नगर ने कहा कि 16 नगर निगम में महापौर, 199 पालिका परिषद व 438 नगर पंचायतों में अध्यक्ष की सीटों के आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दी है। स्थानीय निकाय निदेशालय में 20 अक्तूबर तक इस पर आपत्तियां ली जाएंगी। नगर विकास विभाग इसके बाद सीटों के आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी करेगा।

इसके आधार पर निकाय चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि 438 नगर पंचायत अध्यक्ष की सीटों में 19 एससी महिला, 36 एससी पुरुष, 1 एसटी महिला, 40 ओबीसी महिला, 70 ओबीसी पुरुष, तथा 86 अनारक्षित महिला व 178 सीटें अनारक्षित रखी गई है। प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी में पिछला चुनाव मेयर की 12 सीटों पर कराया गया था। इस बार महापौर की 16 सीटों पर चुनाव पर हो रहा हैं। महापौर की सीटों में मथुरा व मेरठ की सीटें एससी के लिए आरक्षित कि गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *