वीडियो: हवा में रुक गया प्‍लेन का इंजन, देखिए पायलट ने कैसे दिखाई बाजीगरी

‘हारकर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं…’ फिल्म के डायलॉग की यह लाइन इस वीडियो में प्लेन के पायलट पर सटीक बैठती है। यूट्यूब पर खूब देखे जा रहे इस वीडियो में प्लेन का इंजन अचानक हवा में ही रुक जाता है। विमान 2400 फीट नीचे आ जाता है और उसके जमीन पर गिरने से ठीक पहले पायलट कुछ ऐसी बाजीगरी करता है कि प्लेन फिर से उड़ने लगता है। यह वीडियो बारबर एविएशन के यूट्यूब चैनल पर पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को अपलोड किया गया था। वीडियो में जिस तरह से हवा में इंजन बंद होने पर प्लेन नीचे आता दिखाई देता है, उससे वह बड़ा ही डरावना लगता है। एक पल के लिए लगता है कि प्लेन बचेगा नहीं, लेकिन जमीन पर गिरने से ठीक पहले प्लेन का पायलट इंजन को री-स्टार्ट करने में कामयाब हो जाता है और प्लेन फिर से उड़ान भरने लगता है। इस प्रकार पायलट की जान बाल-बाल बच जाची जाती है।

यह एक प्रकार का हल्का प्लेन था, जिसे पिट्स स्पेशल कहते हैं। दरअसल पिट्स स्पेशल सीरीज के हल्के विमानों को डिजाइन करने का श्रेय अमेरिकी डिजायनर करटिस पिट्स को जाता है, उन्हीं के नाम पर प्लेन की सीरीज का नाम रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लेन में जब खराबी आई, उस वक्त उसे चैड बारबर नाम का शख्स उड़ा रहा था।

जनरल एविएशन न्यूज के मुताबिक प्लेन उड़ाना चैड बारबर का यह रोज का काम था। लेकिन उस दिन उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ा। वीडियो में साफ दिखाई देता है कि जब प्लेन का इंजन हवा में बंद होता है तो आगे की ओर लगा उसका पंखा रुक जाता है और सुनाई दे रही प्लेन के इंजन की आवाज भी थम जाती है। करीब 45 सेकेंड तक केवल हवा की सांय-सांय की आवाज सुनाई देती है जो बेहद खौफनाक लगती है। यह अपनी तरह अनोखा प्लेन का वीडियो है। यूट्यूब पर दी गई जानकारी में यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि वीडियो को शूट कैसे किया गया, संभवता प्लेन में लगे कैमरे से ही यह वीडियो शूट हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *