वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने बरपाया कहर, 8 रन देकर झटके 5 विकेट, दर्ज की विशाल जीत

वेस्टइंडीज ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के आखिरी दिन रविवार को श्रीलंका को 226 रनों से हरा दिया। मेजबान टीम ने श्रीलंका को जीत के लिये 453 रन का लक्ष्य दिया था। लेकिन वह लंच के तुंरत बाद 226 रनों पर ही सिमट गई। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज कुसाल मेंडिस ही प्रतिरोध कर सके। उन्होंने 102 रन बनाए लेकिन अपनी टीम की हार को नहीं टाल सके। श्रीलंका के आखिरी पांच विकेट सिर्फ आठ रन ही जोड़ सके। वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी चौथे दिन लंच के बाद सात विकेट पर 223 रन पर घोषित कर दी जिससे उसने श्रीलंका को जीत के लिये 453 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में श्रीलंका ने स्टंप तक तीन विकेट गंवाकर 176 रन बना लिये थे जिसमें मेंडिस 94 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे।

Kusal Mendis, Kusal Mendis batting, Kusal Mendis century, Sri lanka Kusal Mendis, Sri lanka vs Australia, Sri lanka vs Australia Test, Cricketशतक लगाने के बाद श्रीलंका के बल्लेबाज कुसाल मेंडिस। (AP Photo/Eranga Jayawardena)

अंतिम दिन श्रीलंका को जीत के लिए 277 रन बनाने थे और टीम उम्मीद कर रही थी कि उनके कप्तान दिनेश चंदीमल उनकी पारी को मजबूती देने के लिये फिर से बल्लेबाजी के लिये उतरें, वह मैदान पर खेलने तो आए लेकिन जल्द ही आउट हो गए। 15 रनों से आगे खेलने उतरे चंदीमल अपने स्कोर में सिर्फ 12 रन ही और जोड़ पाए। श्रीलंका की पूरी टीम चौथी पारी में सिर्फ 226 रन ही बना सकी और उसे 226 रनों से ही हार का सामना करना पड़ा।

बता दें कि टेस्ट मैच की चौथी पारी में लक्ष्य हासिल करने का विश्व रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है जो उसने 203 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 रन हासिल कर किया था। इस मैच में पिच पर काफी अलग तरह का बाउंस देखने को मिल रहा था जिससे गेंद अंतिम दिन बल्लेबाजों को और परेशान करने का काम कर रही थी। श्रीलंका की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले मेंडिस को 42 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला था जब विकेटकीपर शेन डॉरिच ने लेग स्पिनर देवेंद्र बीशू की गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया था, इसके बाद उन्होंने शतक जड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *