वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन, वापसी के लिए रखी शर्त

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज रोनसफोर्ड बीटन पर अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने बैन लगा दिया है। बीटन पर यह बैन उनके संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते लगाया गया है। बता दें कि बीते साल दिसंबर माह में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में रोनसफोर्ड बीटन के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई थी। इसके बाद आईसीसी की तकनीकी टीम ने बीटन के गेंदबाजी एक्शन की जांच की। जांच में एक्शन संदिग्ध होने पर बीटन के गेंदबाजी करने पर बैन लगा दिया गया है। वापसी के लिए आईसीसी ने एक्शन में सुधार की शर्त रखी है। फिलहाल वेस्टइंडीज बोर्ड बीटन के गेंदबाजी एक्शन में सुधार का प्रयास कर रहा है। आईसीसी के बैन के बाद बीटन किसी घरेलू मैच में भी गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे। हालांकि यदि क्रिकेट वेस्टइंडीज इजाजत देता है तो बीटन घरेलू मैचों में गेंदबाजी करना जारी रख सकते हैं।

बताया जा रहा है कि क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्लूआई) एंटीगुआ में एक फास्ट बॉलिंग कैंप का आयोजन कर रहा है, जहां गुयाना के गेंदबाज रोनसफोर्ड बीटन के बॉलिंग एक्शन पर भी काम किया जाएगा। बीटन की कोहनी आईसीसी के तय नियमों के मुताबिक ज्यादा घूम रही है, जिसमें वेस्टइंडीज बोर्ड द्वारा सुधार की कोशिश की जा रही है। क्रिकेट वेस्टइंडीज के चेयरमैन जिमी एडम्स का कहना है कि रोनसफोर्ड बीटन के एक्शन में सुधार के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि यह तेज गेंदबाज जल्द से जल्द अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सके।

उल्लेखनीय है कि रोनसफोर्ड बीटन ने बीते दिसंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में ही अपना डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में बीटन को कोई सफलता नहीं मिली थी और इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम को 5 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे में मैच में बीटन ने एक विकेट झटका। हालांकि इसी मैच में उनके गेंदबाजी एक्शन की शिकायत हो गई और बीटन के करियर पर शुरु होते ही लगाम लग गई। बता दें कि बीटन से पहले पाकिस्तान के स्पिनर मोहम्मद हफीज पर भी संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण बैन लग चुका है। हालांकि अपने एक्शन में सुधार के बाद आईसीसी ने हाल ही में मोहम्मद हफीज के गेंदबाजी एक्शन को हरी झंडी दे दी है, जिसके बाद हफीज का अन्तरराष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजी करने का रास्ता साफ हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *