शादी के बाद यहां बुजुर्ग करवाते हैं वर्जिनिटी टेस्ट, इस जोड़े ने बदल दी हवा

कंजरभाट समुदाय में शादी के बाद बुजुर्ग नई नवेली दुल्हनों का वर्जिनिटी टेस्ट करवाते हैं। ऐसा सालों से चली आ रही प्रथा के तहत किया जाता है। मगर हाल ही में एक जोड़े ने इस प्रथा को दरकिनार कर शादी की है। शादी से पहले जोड़े ने इस प्रथा पर खुलकर अपना विरोध जताया था, लिहाजा अपने इलाके में इस नए नवेले दंपति ने परंपरा को लेकर हवा का रुख मोड़ दिया है।

यह मामला महाराष्ट्र के पुणे से जुड़ा हुआ है। शनिवार (12 मई) को पिंपरी में विवेक तमाईचिकर की ऐश्वर्या भट के साथ शादी हुई थी। समरोह के दौरान पुलिस बल मौजूद था, जिसके लिए राज्य महिला आयोग की ओर से पुणे पुलिस को एक चिट्ठी लिखी गई थी, ताकि कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना का सामना न करना पड़े। विवेक और ऐश्वर्या, दोनों ही कंजरभाट समुदाय से आते हैं।

विवेक मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से पढ़े हैं। वह एक वॉट्स एप ग्रुप भी चलाते हैं, जिसका नाम ‘स्टॉप द वी-रिचुअल’ है। यह ग्रुप समुदाय में चलायमान वर्जिनिटी टेस्ट की प्रथा के खिलाफ आवाज उठाता है। ग्रुप में नौजवानों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं और वे समय-समय पर इस मसले पर अपनी राय जाहिर करते रहते हैं।

वहीं, ऐश्वर्या पूर्व पीसीएमसी मेयर कविचंद भट्ट की पोती है। पुरानी परंपरा को लेकर उसने भी अपनी नाराजगी जाहिर की थी। विवेक और ऐश्वर्या ने इसके अलावा अपनी शादी के कार्ड पर एक खास अपील की थी। उन्होंने इस के जरिए मेहमानों से शादी में आने के लिए कहा था, ताकि शादी से पहले वर्जिनिटी वाली प्रथा के खिलाफ उनकी जंग को मजबूती मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *