शारीरिक संबंध बनाने में घट रही दिलचस्पी, खाने में ये 9 चीजें शामिल करें, लौट आएंगे पुराने दिन

आजकल की जीवनशैली लोगों के लिबिडो यानी कि शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पर काफी प्रभाव डाल रही है। काम का तनाव, खान-पान में पोषक तत्वों का असंतुलन और भी बहुत सी चीजें लोगों के सेक्शुअल डिजायर में कमी आने का कारण हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल करने होंगे जो आपकी कामेच्छा बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। ये फूड्स लो लिबिडो का प्राकृतिक उपचार होते हैं। तो चलिए, आगे की स्लाइड्स में हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जो आपकी सेक्शुअल लाइफ को फिर से जिंदा कर सकते हैं।

  • Advertisementसेब – बेरी, चेरी और प्याज के साथ सेब खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में क्वर्सेटिन की आपूर्ति होती है। क्वर्सेटिन प्रोस्टेट ग्रंथियों में सूजन तथा मूत्राशय में सूजन जैसी बीमारियों के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

चुकंदर – चुकंदर में नाइट्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह यौन अंगों में रक्त प्रवाह को ठीक रखता है। जिससे कामेच्छा में बढ़ोत्तरी होती है।

 

गाजर – गाजर में विटामिन ए की काफी मात्रा होती है। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है साथ ही नपुंसकता के कारकों से भी निपटता है।

चॉकलेट – चॉकलेट एक बेहतरीन कामोत्तेजक फूड है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो तनाव दूर कर दिमाग को आराम देता है। ऐसे में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा को बल मिलता है।

लहसुन – लहसुन का एंटी-कोएगुलेंट गुण पर्याप्त मात्रा में रक्त के प्रवाह को सुनिश्चित करता है। यौन अंगों में रक्त प्रवाह बढ़ने से कामेच्छा में वृद्धि होती है।

 

मीट – अपनी डाइट में अलग-अलग तरह का मीट शामिल करें। चिकन, पोर्क और बीफ में पर्याप्त मात्रा में कार्निटिन, एल-आर्जिनिन और जिंक पाया जाता है। ये मिनरल्स शरीर में रक्त प्रवाह को दुरुस्त करते हैं जो महिला और पुरुष दोनों में सेक्शुअल रिस्पॉन्स के लिए बहुत जरूरी चीज है। कई शोध तो यह भी कहते हैं कि मीट का खूब सेवन करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी दूर हो जाती है।

 

आडू – पीचेज यानी कि आडू विटामिन सी से भरपूर खाद्य है। एक अध्ययन के मुताबिक यह महिलाओं में लिबिडो यानी कि कामेच्छा बढ़ाने का काम करता है। यह रक्त संचार को भी दुरुस्त करता है।

 

रेड वाइन – सेक्शुअल मेडिसिन नाम की एक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक एक या दो गिलास रेड वाइन का सेवन महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर को बढ़ाने में मदद करता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *