शुक्र को माना जाता है संजीवनी ग्रह, इसे मजबूत करने के लिए किए जाते हैं ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से शुक्र को संजीवनी ग्रह कहा गया है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है, उसे अपने जीवन में किसी भी तरह के कष्ट का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसा माना जाता है कि शुक्र की दशा सही होने पर व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि जिस व्यक्ति का शुक्र कमजोर होता है, उसे अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। माना जाता है कि शुक्र के कमजोर होने पर व्यक्ति को उसके प्रयासों में सफलता नहीं मिलती और उसे दर-दर भटकना पड़ता है। कहते हैं कि शुक्र के अच्छा होने पर जीवन बहुत सरल हो जाता है।

ऐसी मान्यता है कि 8 साल से कम आयु की छोटी कन्याओं को भोजन कराने से शुक्र की दशा मजबूत होती है। कहते हैं कि यह उपाय सप्ताह में एक दिन करना भी बेहतर फल देता है। आप चाहें तो प्रतिदिन भी 8 साल से कम आयु की कन्याओं को कुछ ना कुछ भोजन के रूप में दे सकते हैं। इससे भी शुक्र की दशा सही होने की मान्यता है। इसके अलावा महीने में आने वाली दो अष्टमी तिथियों को उपवास करने की बात कही गई है। माना जाता है कि इस उपवास से कुंडली में शुक्र की दशा अच्छी होती है।

इसके साथ ही अष्टमी के दिन भी आठ साल से कम आयु की कन्याओं को भोजन कराने से शुक्र के मजबूत होने की मान्यता है। कहते हैं कि भोजन कराने का यह कार्य बड़ी ही श्रद्धाभाव से किया जाना चाहिए। मालूम हो कि शुक्र को कुबेर के खजाने का रक्षक माना गया है। यानी कि शुक्र की दशा सही होने पर व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। कहते हैं कि शुक्र ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जो सभी जीवों को सुख प्रदान करता है। इसलिए शुक्र को कमजोर होने से सदैव बचाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *