शेयर बाजार अपडेट, 16 जनवरी 2018: 72 प्वाइंट्स गिरकर 34771 पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी लुढ़का

उतार-चढ़ाव वाले कारोबार के बीच घरेलू शेयर बाजारों में तीन दिन की रिकॉर्ड तेजी पर मंगलवार को विराम लग गया। बिकवालों के हावी रहने से सेंसेक्स व निफ्टी दोनों ही गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स 72 अंक टूटकर 34,771.05 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 41.10 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 10,700.45 अंक पर बंद हुआ। हालांकि, आईटी शेयरों का प्रदर्शन अच्छा रहा। इस खंड के शेयरों को लिवाली समर्थन मिला।

मोर्गन स्टेनली की एक रपट में कहा गया है कि भारतीय आईटी सेवा कंपनियों के शेयर नए साल में चमक में रहेंगे। बता दें कि चौतरफा लिवाली समर्थन के चलते घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन तेजी देखी गई थी। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स सोमवार को 251 अंक चढ़कर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था। कारोबारियों का कहना था कि कंपनियों के बेहतर परिणाम तथा वृहद आर्थिक आंकड़ों से उत्साहित निवेशकों ने लिवाली पर जोर दिया।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सोमवार को 251.12 अंक चढ़कर 34,843.51 अंक पर बंद हुआ था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सेंचज का निफ्टी 60.30 अंक चढ़कर 10,741.55 अंक पर बंद हुआ था। बाजार सूत्रों का कहना था कि अन्य एशियाई बाजारों से मजबूत संकेतों तथा ब्लूचिप कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणामों से बाजार धारणा को बल मिला। इसके साथ ही औद्योगिक उत्पादन वृद्धि के बेहतर आंकड़ों का भी बाजार पर अनुकूल असर पड़ा था। ये आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *