शैलजा द्विवेदी हत्याकांड: शैलजा की हत्या के बाद अपनी जगह बदलता रहा आरोपी

निर्भय कुमार पांडेय

दिल्ली कैंट में मेजर की पत्नी शैलजा द्विवेदी के हत्याकांड में यह बात भी सामने आई है कि आरोपी मेजर निखिल राय हांडा ने वारदात वाले दिन शनिवार को आखिरी बार उन्हें मिलने के लिए बुलाया था। उसने भरोसा दिया था कि इसके बाद वह कभी नहीं मिलेगा। क्योंकि इस प्रेम-प्रसंग की जानकारी अमित को भी हो गई थी। शनिवार सुबह जब शैलजा अस्पताल पहुंचीं तो थोड़ी ही देर बाद सिल्वर रंग की एक होंडा कार आई, जिसमें शैलजा बैठ गर्इं। अस्पताल परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज की छानबीन करने पर पुलिस को पता चला कि आरोपी मेजर निखिल भी उसी कार में पहले से बैठा था। बाद में दोनों सीसीटीवी में कार से जाते हुए दिखे।

पुलिस का कहना है कि वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी ने शव को ठिकाने लगा दिया और दिल्ली से फरार होने में कामयाब हो गया। हालांकि, पकड़े जाने के डर से वह बार-बार जगह बदल रहा था। पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त विजय कुमार का कहना है कि छानबीन कर रही पुलिस टीम ने जब शैलजा के फोन कॉल के विवरण को जांचा तो पता चला कि सुबह 10 बजे अस्पताल पहुंचते ही शैलजा ने निखिल को फोन किया था और दोपहर एक बजे तक लगातार उससे बातचीत कर रही थी। मेजर निखिल के बारे में जानकारी मिलते ही छह पुलिस कर्मियों की एक विशेष टीम बनाकर उसके मोबाइल लोकेशन के आधार पर तलाश शुरू कर दी। पर वह लगातार अपना जगह बदल रहा था।

पहले तो मेजर निखिल अपनी कार में दिल्ली-एनसीआर में ही घंटों इधर-उधर चक्कर काटता रहा। इस बीच उसने कई बार अपना मोबाइल स्विच ऑफ और ऑन भी किया था। पर उसका अंतिम लोकेशन दरौला मेरठ कैंट मिला। साथ ही पुलिस को यह भी सूचना मिली कि जो सिल्वर रंग की कार सीसीटीवी में नजर आई थी वह भी मेरठ कैंट में देखी गई है। इसके बाद पुलिस टीम ने मेरठ कैंट पहुंच स्थानीय लालकुर्ती थाना पुलिस और सेना पुलिस से संपर्क कर उसे कैंट से दबोच लिया।

मॉडलिंग और बच्चों को चाहती थी पढ़ाना

शैलजा दोबारा से मॉडलिंग करना चाहती थी और पहले जैसे ही बच्चों को पढ़ाना भी चाह रही थी। यही कारण है कि उन्होंने अपने शहर अमृतसर को चूना था। पढ़ाई पूरी करने के बाद शैलजा ने कुछ समय के लिए कॉलेज में पढ़ाने का काम भी किया था। उन्होंने पर्यटन और भूगोल विषय में अपनी पढ़ाई पूरी की थी और यही विषय वह बच्चों को पढ़ाती भी थीं।

सौंदर्य प्रतियोगिता के अंतिम दौर में भी पहुंची थी

शैलजा द्विवेदी की शादी मेरठ निवासी अमित द्विवेदी से साल 2009 में हुई थी। एमटेक कर चुकी शैलजा द्विवेदी लेक्चरर भी रह चुकी थी और एक गैर सरकारी संस्था के साथ काम करती थीं। वे साल 2017-18 की मिसेज इंडिया अर्थ की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।

अमृतसर में रहना चाहती थी शैलजा

छानबीन के दौरान यह बात भी निकल कर आई है कि अमित द्विवेदी के सुडान जाने के बाद शैलजा अमृतसर में अपने घरवालों के पास रहना चाहती थीं। वह मूलरूप से अमृतसर की ही रहने वाली थीं। उसने अपने परिवारवालों के घर से कुछ दूरी पर एक मकान किराए पर लिया था। बीती 18 जून को इस मकान में उसने गृह प्रवेश भी किया था। अमित भी इसके लिए राजी थे। यही कारण है कि वह प्रशिक्षण पूरी होने के बाद सुडान जाने की तैयारी कर रहे थे और शैजला अमृतसर जाने की तैयारी में थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *