शोपियां गोलीबारी में मरने वालों की संख्या 6 हुई, शिविर पर हमले का सरगना ढेर

सुरक्षा बलों ने आज जैश ए मोहम्मद के कमांडर मुफ्ती वकास को दक्षिण कश्मीर के अवंतीपुरा में मुठभेड़ में मार गिराया। उधर, शोपियां में रविवार रात हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या छह हो गई है। सेना के अनुसार एक विशेष सूचना के आधार पर उसकी एक छोटी टीम ने विशेष अभियान समूह के साथ मिलकर अवंतीपुरा में हटवार इलाके को घेर लिया और एक घर पर ‘लक्षित हमला’ किया। इस अभियान में जैश ए मोहम्मद का आपरेशनल कमांडर वकास मारा गया जो जम्मू के सुंजवां सैन्य शिविर में हुए आतंकी हमले का और दक्षिण कश्मीर के लेथपुरा में सीआरपीएफ के एक शिविर पर आत्मघाती हमले का मास्टरमाइंड था।

उधर, दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार रात वाहनों पर हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह होने के साथ ही इलाके में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं। सेना ने कहा है कि मारे गए सभी छह आतंकवाद से जुड़े थे जबकि राज्य सरकार ने कहा है कि वे ‘नागरिक’ थे। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि ‘दोनों ओर से हुई गोलीबारी’ में ‘नागरिकों’ के मारे जाने पर गहरा दुख हुआ है। जम्मू-कश्मीर सरकार ने कश्मीर घाटी के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बुधवार तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (बीओएसइ) ने छह और सात मार्च को आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

सेना ने सोमवार को कहा कि गोलीबारी में मारे गए सभी लोग आतंकवाद से जुड़े थे और जवानों ने आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई की। सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पाहनू गांव के पास त्रेंज-पिंजूरा मार्ग पर चलित वाहन जांच चौकी (एमवीसीपी) पर तैनात जवानों पर तेजी से जा रहे दो वाहनों में सवार लोगों ने गोलियां चलाईं। प्रवक्ता ने बताया कि रात करीब आठ बजे तेजी से जा रहे दो वाहनों को त्रेंज गांव की तरफ से जांच चौकी की ओर बढ़ते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि रुकने का संकेत दिए जाने के बावजूद वाहन बढ़ते रहे। जवानों ने गाड़ियों पर सर्च लाइट से रोशनी डाली लेकिन उनमें सवार लोगों ने भारी गोलीबारी शुरू कर दी।

प्रवक्ता ने कहा कि हमारे जवानों ने आत्मरक्षा में गोली चलाई। मुठभेड़ में एक वाहन से गोली चला रहा आतंकवादी गोली लगने से गाड़ी से गिर गया। गाड़ी सड़क पर नाले की तरफ मुड़ गई और दूसरी गाड़ी तेजी से चली गई। बाद में आतंकवादी आमिर अहमद मलिक का शव मिल गया। सी श्रेणी का आतंकी मलिक पिछले साल जुलाई से लश्कर ए तैयबा से जुड़ा था। उसके पास से एक एके-47 राइफल, तीन मैगजीन और 88 राउंड कारतूस मिले हैं। प्रवक्ता ने बताया कि तलाशी में गाड़ी में तीन और लाशें मिलीं। ये लोग आतंकी के साथी थे। उन्होंने कहा कि सोमवार सुबह करीब नौ बजे सइदापुरा गांव में सेबों के बाग से एक और आतंकवादी की लाश मिली जिसकी पहचान आशिक हुसैन भट के तौर पर की गई है। भट भी पहनू गांव वाले घटनाक्रम से जुड़ा था। प्रवक्ता के अनुसार दूसरी जिस गाड़ी से सैनिकों पर गोली चलाई गई थी, वह सोमवार सुबह गोलीबारी की जगह से करीब 200 मीटर दूर पिंजूरा के पास मिली। उन्होंने कहा कि कार में एक और व्यक्ति मृत मिला। उसकी पहचान गौहर अहमद लोन के रूप में की गई है। स्थानीय लोगों और मृत युवकों के परिवारों ने सेना के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि इन युवकों का आतंकवाद से कोई लेनादेना नहीं है और वे सेना गोलीबारी में मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *