संदिग्ध आतंकी जुनैद से क्राइम ब्रांच भी करेगी पूछताछ

बटला हाउस मुठभेड़ के आरोपी इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) के संदिग्ध आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद उर्फ सलीम से दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा भी पूछताछ करेगी। फिलहाल, जुनैद से स्पेशल सेल के आला अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। कोशिश यह पता लगाने की है कि देश में हुए किन-किन आतंकी हमले में वह शामिल रहा था और उसकी क्या भूमिका रही थी। आगामी 10 मार्च तक जुनैद स्पेशल सेल की गिरफ्त में रहेगा। वहीं, अपराध शाखा के एक अधिकारी ने बताया कि रिमांड पूरी होने के बाद अदालत से जुनैद की कस्टडी मांगी जाएगी। माना यह भी जा रहा है कि दूसरे राज्य की पुलिस और अन्य देश की जांच एजेंसियां भी जुनैद से पूछताछ करने के लिए अदालत से कस्टडी मांग सकती हैं।

अधिकारी ने आगे बताया कि उसके बाद उससे पूछताछ की जाएगी। जुनैद समेत अन्य आतंकियों के खिलाफ इस संबंध में जामिया नगर थाना में मामला दर्ज है। बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के अधिकारी मोहन चंद शर्मा की हत्या समेत अन्य कई धाराओं में मामला दर्ज हुआ था। फिलहाल, इस मामले की छानबीन की जिम्मेदारी अपराध शाखा के पास है। वहीं, अधिकारी ने यह भी बताया कि जुनैद से पूछताछ के आधार पर एक सप्लिमेंट्री चार्जशीट तैयार की जाएगी, जिसे बाद में अदालत में पेश किया जाएगा।

यह था मामला

2008 में जिस दिन मुठभेड़ हुआ था, मौके पर पहुंची टीम को जुनैद के कमरे से उसका 10वीं, 12वीं, बी-टेक प्रथम और दूसरे वर्ष का लखनऊ विश्वविद्यालय का प्रमाण पत्र, मार्कशीट, दो पासपोर्ट साइज फोटो, उसका चरित्र प्रमाण पत्र और एक पर्स मिला था, जिसमें करीब 160 रुपए थे। सभी जांच एजेंसियां और दिल्ली पुलिस इन्हें आज भी पुख्ता सबूत मानती हैं। मुठभेड़ के दौरान दो संदिग्ध आतंकी आतिफ आमीन और मोहम्मद साजिद खान मारे गए थे, जबकि जुनैद और शहजाद फरार होने में कामयाब हो गए था। इनमें से पुलिस ने शहजाद को साल 2009 में गिरफ्तार कर लिया था और दिल्ली पुलिस समेत अन्य जांच एजेंसियां जुनैद की तलाश में थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *