समय पर परीक्षा केंद्र न पहुंच पाने पर दी जान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा की तैयारी कर रहे एक परीक्षार्थी ने रविवार को पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है। मूलरूप से कर्नाटक के रहने वाले 28 साल के वरुण सुभाष चंद्रन रविवार को आयोजित यूपीएससी की परीक्षा में समय पर परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंच सके थे। आत्महत्या के पीछे यह एक वजह बताई जा रही है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने सोमवार को उनके शव का राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पोस्टमॉर्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया है। उनकी बहन और जीजा शव को लेकर कर्नाटक रवाना हो गए हैं। पुलिस को मौके से एक सुसाइड नोट मिला है। नोट में उन्होंने आत्महत्या के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराया है।

जिला पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक वरुण कर्नाटक के उत्तरकन्नड़ जिले के कुमटा गांव के रहने वाले थे। उनके पिता एमडी सुभाष चंद्रन वैज्ञानिक हैं। वरुण पिछले पांच सालों से दिल्ली में रह कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। पिछले एक साल से राजेंद्र नगर के मकान नंबर 10/10 में रह रहे थे। वह मकान के प्रथम मंजिल पर रहते थे। उनके साथ दो अन्य दोस्त इसी मंजिल पर रहते हैं। तीन कमरों का यह घर है, जिसमें रसोईघर भी है। वह कमरे में अकेले रहते थे। बताया जा रहा है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद वह दिल्ली तैयारी करने के लिए आ गए थे।

‘नियम में होनी चाहिए ढील’

घटना स्थल से पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि उन्हें नियम के बारे में पता था कि परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचना होता है, लेकिन वह देरी से पहुंचे थे। उन्होंने यह भी लिखा है कि नियम में थोड़ी ढील भी होनी चाहिए, ताकि छात्र को सुविधा हो। इस कदम के लिए वह अपने आप को जिम्मेदार मान रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने सुसाइड नोट को जब्त कर लिया है और उसके आधार पर आगे की कार्रवाई कर रही है।

दो पालियों में थी परीक्षा

बताया जा रहा है कि परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 से लेकर दोपहर 11:30 बजे और दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक हुई थी। सुबह साढ़े 11.30 बजे के बाद रिश्तेदारों ने वरुण के मोबाइल पर कई बार फोन किया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। उसके बाद उन्होंने उनकी दोस्त सुप्रिया को फोन किया। सुप्रिया शाम को वरुण के घर पहुंचीं तो पाया कि दरवाजा अंदर से बंद है। उन्होंने आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद दरवाजा तोड़ा गया तो वरुण अंदर पंखे से लटके हुए मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *