साउथ अफ्रीका के खिलाफ गरजा विराट कोहली का बल्ला, बना डाला करियर का 33वां शतक

भारत ने गुरुवार (1 फरवरी) को खेले गए वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को हार का स्वाद चखाया है। भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम किया। कप्तान विराट कोहली ने मेजबान टीम के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई है। इस मैच में विराट ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। विराट ने डरबन में अपने करियर का 33वां शतक लगाया है। टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने के बाद भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया। जीत के साथ टीम इंडिया ने 6 वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 105 गेंद खेलकर अपना शतक पूरा कर लिया था। इस पारी में विराट ने 10 चौकों की मदद से 119 गेंदों पर 112 रन बनाए। इसी के साथ विराट ने दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ उन्हीं की धरती पर अपना पहला शतक लगाया है। हालाकिं विराट इससे पहले 8 देशों के खिलाफ खेलकर उनकी जमीन पर शतक जड़ चुके हैं, लेकिन उस लिस्ट में द. अफ्रीका का नाम आज शामिल हुआ है। यह पहला मौका है जब विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका में सौ रनों की पारी खेली है।

विराट कोहली शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर से थोड़ा पीछे हैं। सचिन के नाम 49 शतक हैं। उन्होंने अपना 49वां शतक साल 2012 में लगाया था। इस शतक के बाद कई जानकारों ने यह तक कह दिया था सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन होगा। वहीं विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 12वां वनडे शतक है। उन्होंने बतौर कप्तान अपने 45वें मैच में यह शतक लगाया है।

बता दें कि भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (112) के वनडे करियर के 33वें शतक, अजिंक्य रहाणे (79) के अर्धशतक के अलावा कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी की अहम भूमिका रही। कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *