सावन में भगवान शिव को कौन सा फूल चढ़ाने से मिलता है क्या लाभ, जानिए

28 जुलाई से सावन का महीना आरंभ हो रहा है। हिंदू धर्म में इसे बहुत ही खास माना जाता है। कहते हैं कि सावन का महीना भगवन शिव को समर्पित है। मान्यता है कि सावन में शिव जी की आराधना करने पर वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जिस भक्त से शिव जी प्रसन्न रहते हैं, उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इन सबके बीच शिव जी की पूजा में उन्हें फूल अर्पित करने का भी प्रचलन है। क्या आप जानते हैं कि शिव जी को कौन सा फूल चढ़ाने से क्या लाभ मिलता है। यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

ऐसी मान्यता है कि शिव जी को चमेली का फूल बहुत ही प्रिय है। कहा जाता है कि भोले बाबा को चमेली का फूल अर्पित करने से वाहन सुख मिलता है। धन की कामना के लिए भी भगवान शिव के प्रिय फूल बताए गए हैं। कहते हैं कि धन चाहिए तो शिव को कमल, शंख पुष्पी या बिल्वपत्र चढ़ाएं। कई लोगों के जीवन में विवाह समस्या भी होती है। कहा जाता है कि विवाह में आने वाली रुकावटों को दूर करने के लिए शिव को बेला का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि संतान प्राप्ति के लिए शिव को लाल या सामान्य धतुरा व तनाव दूर करने के लिए शेफालिका का फूल अर्पित करना चाहिए।

मालूम हो कि मान-सम्मान पाने के लिए भी भगवान शंकर के प्रिय पुष्प बताए गए हैं। कहते हैं कि सावन के महीने में शिव जी को आगस्त्य का फूल चढ़ाने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि वत्र-आभूषण की प्राप्ति के लिए शंकर जी को कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि शंकर जी को दूर्वा चढ़ाने से लंबी आयु की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव को सफेद कमल का फूल चढ़ाने से जीवन में सुख-शांति आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *