सावन शिवरात्रि 2018 पूजा विधि और शुभ मुहूर्त: जानिए क्या है पूजा विधि और कब है शुभ मुहूर्त

Sawan Shivratri 2018 Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Time, Jal Date and Time in Hindi: सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। सावन को शिव जी का प्रिय महीना बताया गया है। मान्यता है कि सावन में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। और अपने भक्त की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। इन सबके बीच सावन मास की शिवरात्रि अपना विशेष महत्व रखती है। वैसे तो साल में कुल 12 शिवरात्रि पड़ती है। लेकिन सावन मास की शिवरात्रि का खास स्थान है। कहा जाता है कि सावन शिवरात्रि पर शिव जी का आराधना करने से उतना ही फल प्राप्त होता है जितना की महाशिवरात्रि पर। बता दें कि साल 2018 की सावन शिवरात्रि 9 अगस्त दिन गुरुवार को पड़ रही है। ऐसे में सावन शिवरात्रि पर शिव की आराधना करने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। हम आपको सावन शिवरात्रि की सही पूजा विधि बता देते हैं।

पूजा सामग्री: शिवामुट्ठी के लिए कच्चे चावल, सफेद तिल, खड़ा मूंग, जौ, सतुआ, पंचामृत के लिए- दूध, दही, चीनी, चावल और गंगाजल, बिल्वपत्र, फल, फूल, धूपबत्ती या अगरबत्ती, चन्दन, शहद, घी, इत्र, केसर, धतूरा, कलावे की माला, रुद्राक्ष, और भस्म।

पूजा विधि: सावन शिवरात्रि के दिन सुबह उठकर स्‍नान करके भोले बाबा का ध्यान करें। आप घर पर या शिव मंदिर में शंकर जी की पूजा करें। पूजा में शिव के साथ पार्वती जी और नंदी गाय को पंचामृत जल अर्पित करें। इसके बाद शिवलिंग पर पूजा सामग्रियों को एक-एक करके ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करते हुए चढ़ाएं। कहते हैं कि पूजा के दौरान मन में लालच नहीं बल्कि शिव के प्रति सच्ची श्रद्धा होनी चाहिए। माना जाता है कि सच्ची श्रद्धा से आराधना करने वाले व्यक्ति की मनोकामनाओं को शिव जी जरूर पूरा करते हैं।

शुभ मुहूर्त: शिवरात्रि पर शिव जी के जलाभिषेक का सर्वोत्तम शुभ मुहूर्त प्रात: 4 बजे से सुबह 8.48 बजे तक था। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार शिवरात्रि पर जलाभिषेक का दूसरा मुहूर्त दोपहर 3.35 बजे से रात्रि 8.15 बजे के बीच होगा। रात्रि का आठवां भाग(प्रदोष काल) सायं 7.6 बजे से रात्रि 9.01 बजे तक रहेगा। जबकि निशिथ काल पूजन का वक्त रात्रि 12.05 बजे से 12.49 बजे के बीच होगा। वहीं त्रयोदशी तिथि की बात करें तो यह 9 अगस्त(आज) की रात्रि में 10 बजकर 44 मिनट तक रहेगी। व्रत पारण 10 अगस्त 2018 में प्रात: 5.51 बजे से प्रारंभ होकर मध्याह्न 3.43 बजे तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *