सृजन घोटाला: तेजस्वी यादव ने “सबूत” देकर कहा- सुशील मोदी परिवार को मिले करोड़ों रुपए

बिहार की राजनीति में उथल-पुथल मचाने वाले सृजन घोटाले का जिन्न एक बार फिर से बाहर आ गया है। दरअसल राजद नेता तेजस्वी यादव ने एक ट्वीट कर सृजन घोटाले में बिहार के मौजूदा डिप्टी सीएम सुशील मोदी के परिवार की संलिप्तता के सबूत दिए हैं। तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि ‘बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी की बहन रेखा मोदी और भांजी उर्वशी मोदी ने सृजन घोटाले से करोड़ों रुपए रिसीव किए थे। सृजन घोटाले की बैंक स्टेटमेंट इस बात का सबूत है। सुशील मोदी और नीतीश कुमार 2500 करोड़ रुपए के सृजन घोटाले में डायरेक्ट पार्टी हैं, लेकिन सीबीआई ने ना इस घाटोले में उनका नाम शामिल किया और ना ही उनसे कोई पूछताछ की। क्यों?’

क्या है सृजन घोटालाः सृजन महिला सहयोग समिति नामक एनजीओ के अकाउंट में साल 2004 से लेकर 2014 तक बड़ी मात्रा में कथित तौर पर गलत तरीके से सरकारी फंड ट्रांसफर किया गया। इस एनजीओ का ऑफिस बिहार के भागलपुर के सबौर ब्लॉक में स्थित है। सृजन घोटाले के अंतर्गत महिलाओं को व्यवसायिक ट्रेनिंग देने का काम करने वाले एनजीओ ने विभिन्न अधिकारियों, बैंकों के साथ मिलकर सरकारी धन की चोरी की। बताया जाता है कि सृजन घोटाले के दौरान करीब 2500 करोड़ रुपए की धांधली की गई। फिलहाल इस मामले में सीबीआई जांच जारी है।

जांच में पता चला है कि एनजीओ ने बैंक अधिकारियों और जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर फर्जी बैंक खाते और पासबुक बनाकर यह घोटाला किया, जिस कारण लंबे समय तक यह घोटाला पकड़ा नहीं जा सका। गौरतलब है कि सृजन घोटाले में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी का नाम भी उछला था। राजद ने इस घोटाले को लेकर नीतीश कुमार सरकार पर हमला बोला है, दरअसल जब यह घोटाला हुआ, उस वक्त बिहार में एनडीए की सरकार थी और डिप्टी सीएम सुशील मोदी राज्य के वित्त मंत्री थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *