हरियाणा के मंत्री बोले- हर भारतीय का आरएसएस में शामिल होना हो अनिवार्य

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के 7 जून को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में जाने को लेकर हो रहे विवाद के बीच हरियाणा के मंत्री अनिल विज का कहना है कि हर भारतीय का आरएसएस में जाना अनिवार्य होना चाहिए। इस पूरे विवाद पर अनिल विज ने कहा कि ‘पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में जाने के फैसले की प्रशंसा होनी चाहिए। आरएसएस एक राष्ट्रवादी संगठन है, जो कि व्यक्ति के चरित्र निर्माण में मदद करता है। अनिल विज ने मांग करते हुए कहा कि देश के हर व्यक्ति को एक बार आरएसएस में जाना अनिवार्य कर देना चाहिए।’

बता दें कि हरियाणा सरकार में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चाओं में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की निपाह वायरस से तुलना कर डाली थी। अनिल विज ने कहा था कि ‘राहुल गांधी निपाह वायरस की तरह हैं, जो भी उनके संपर्क में आएगा वह उसे बर्बाद कर देंगे।’ इससे पहले अनिल विज ताजमहल को ‘खूबसूरत कब्रगाह’ बताकर भी विवाद खड़ा कर चुके हैं। अनिल विज ने एक बार कहा था कि महात्मा गांधी की तस्वीर खादी की मदद नहीं कर रही है और रुपए की कम कीमत का कारण भी नोट पर छपने वाली महात्मा गांधी की तस्वीर ही है। अनिल विज के इस बयान पर भी खूब विवाद हुआ था। इसके साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर का समर्थन करने वाले लोगों को भी अनिल विज पाकिस्तान समर्थक बता चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि आरएसएस ने आगामी 7 जून को होने वाले अपने संघ शिक्षा वर्ग कार्यक्रम के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को निमंत्रण दिया है। इस पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जतायी है। वहीं आरएसएस की तरफ से भी इसके जवाब में पलटवार किया गया है। आरएसएस के नेताओं का कहना है कि पंडित जवाहर लाल नेहरु भी आरएसएस को 1963 की गणतंत्र दिवस परेड में आमंत्रित कर चुके हैं। पंडित नेहरु के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी आरएसएस के एक कार्यक्रम में शामिल हुई थी। वहीं विवाद बढ़ता देख प्रणब मुखर्जी ने फिलहाल इस पूरे मामले पर चुप्पी साध ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *