हरियाणा से किरण चौधरी, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू : BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान

BJP ने मंगलवार को 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया. बिहार से सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा और महाराष्ट्र की सीट अजित पवार की पार्टी को दी गई है. केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को एमपी से उम्मीदवार बनाया गया है.

9 राज्यों में खाली हुईं 12 राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को उपचुनाव होंगे. BJP की अगुवाई वाला NDA 12 में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. BJP ने मंगलवार को 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया. बिहार से सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा और महाराष्ट्र की सीट अजित पवार की पार्टी को दी गई है.

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को एमपी से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा किरण चौधरी हरियाणा से, ममता मोहंता ओडिशा से चुनाव लड़ेंगी. जबकि त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी, महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, बिहार से मनन कुमार मिश्र राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे. असम से रंजन दास को उम्मीदवार बनाया गया है.

3 सितंबर को जिन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा, उनमें असम, बिहार और महाराष्ट्र की 2-2 सीटें, जबकि मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, त्रिपुरा, ओडिशा और तेलंगाना की 1-1 सीट शामिल है. 12 सीटों में से सिर्फ तेलंगाना को छोड़ कर बाकी सभी 11 सीटें BJP और NDA में उसके सहयोगियों के खाते में आने की पूरी संभावना है. अगर ऐसा हुआ, तो संसद के उच्च सदन की तस्वीर बदल जाएगी. BJP सदस्यों की संख्या जहां 100 के करीब हो जाएगी. वहीं. NDA भी बहुमत के आंकड़े से आगे निकल जाएगा.