हवाईअड्डों पर कबाड़ बेच लागत कम करेगी एयर इंडिया

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की कुछ हवाईअड्डों पर बिना इस्तेमाल वाले पार्किंग स्थानों (हैंगर) को खाली करने की योजना है। लागत में कटौती के लिए कंपनी इसके अलावा वहां पड़े कबाड़ को भी बेचेगी। एयर इंडिया के विनिवेश की तैयारी चल रही है।

पिछले महीने ही कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पद ग्रहण करने वाले राजीव बंसल ने कहा कि कंपनी समय पर उड़ान परिचालन (ओटीपी), ग्राहक सेवा बेहतर बनाने और विभिन्न मदों में लागत कटौती करने के लिए काम कर रही है। बंसल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह हवाईअड्डों पर कंपनी के कबाड़ से घिरे हुए अतिरिक्त स्थान को खाली करने की योजना पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने देखा है कि हैंगरों में बहुत सारा बिना इस्तेमाल वाला सामान पड़ा हुआ है और हम बेवजह इस स्थान को रखे हुए हैं। इसलिए इस कबाड़ को बेचकर हम कुछ पैसा कमा सकते हैं। साथ ही इन स्थानों को खाली कर किराया लागत को भी कम कर सकते हैं।’ बंसल ने कहा कि दिल्ली में कंपनी ने एक विमान को नीलाम कर दिया लेकिन वह हैंगर में खड़ा है। इसी तरह मुंबई में इस्पात का कबाड़ पड़ा हुआ है और हम इसे हटाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि हैंगर को खाली किया जा सके।

 देश भर में एयर इंडिया के पास लगभग 10 हैंगर हैं। अभी एयर इंडिया 50 इंटरनैशनल डेस्टिनेशंस के अलावा देश में 70 डेस्टिनेशंस के लिए सेवा उपलब्ध करवा रहा है। कंपनी पर अभी 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। इसलिए कंपनी लागत कम करने पर फोकस कर रही है। सरकार ने अभी हाल ही में एयर इंडिया को 32,00 करोड़ रुपये शॉर्ट टर्म लोन के तौर पर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *