हार्दिक पटेल के संगठन में फूट: गुजरात चुनाव से पहले पाटीदार नेता रेशमा और वरुण BJP में शामिल

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पाला बदलने का दौर शुरू हो गया है। ताजा घटनाक्रम में पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को तगड़ा झटका लगा है। पाटीदार आंदोलन से जुड़े दो नेता रेशमा पटेल और वरुण पटेल आज (21 अक्टूबर) बीजेपी में शामिल हो गये हैं। शनिवार को इन दोनों नेताओं ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और पार्टी में शामिल हुए। पाटीदार आंदोलन के दौरान ये दोनों नेता हार्दिक पटेल के बेहद करीबी माने जाते थे, इसलिए इस राजनीतिक घटनाक्रम को हार्दिक पटेल के लिए एक बड़ा शिकस्त माना जा रहा है। इससे पहले आज गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भारत सोलंकी ने हार्दिक पटेल को पार्टी में शामिल होने का न्यौता दिया था और पार्टी के चुनाव चिह्न पर टिकट लड़ने की पेशकश की थी। लेकिन समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक हार्दिक पटेल ने इस ऑफर ठुकरा दिया था। हार्दिक पटेल ने कहा, ‘संवैधानिक रूप से तो मैं चुनाव नहीं लड़ सकता हूं ना ही मुझे इसकी जरूरत है।’ आगे उन्होंने कहा कि ये चुनाव सिर्फ कांग्रेस-बीजेपी का नहीं है बल्कि राज्य के 6 करोड़ गुजरातियों के भविष्य का सवाल है।

बता दें कि हार्दिक पटेल गुजरात में पाटीदार जाति के लोगों को आरक्षण दिलाने के लिए महीनों से आंदोलन चला रहे हैं। हार्दिक पटेल पाटीदारों को ओबीसी में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। इससे कुछ दिन पहले हार्दिक पटेल ने इंडिया टीवी को अहमदाबाद में कहा था कि वे विपक्षी कांग्रेस को जिताने के लिए काम नहीं कर रहे हैं लेकिन वे अपनी जाति के लोगों को कानूनी अधिकार दिलवाने के लिए समर्पित हैं।

इस बीच शनिवार को ही एक दूसरे बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में ओबीसी एकता मंच के नेता अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा कर दी है। अल्पेश ठाकुर ने दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद ये घोषणा की। राहुल गांधी 23 अक्टूबर को अहमदाबाद में अल्पेश ठाकोर की एक रैली में शामिल होंगे। इसी रैली में अल्पेश कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *