हिमाचल प्रदेश में वोटिंग के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हुआ ‘दस से कम’, जानिए क्या है मामला

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर गुरुवार (9 नवंबर) को मतदान संपन्न हो गए। राज्यभर के 50 लाख से अधिक मतदाताओं ने एकल चरण में हुए चुनाव में अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और शाम पांच बजे तक जारी रही। चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश में कुल 74 फीसदी मतदान हुआ है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए करीब 37,000 कर्मचारियों-अधिकारियों की तैनाती की थी। इनके अलावा 17,770 पुलिसकर्मियों और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया था।

इस बीच बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने दावा किया है कि बीजेपी 60 सीटें जीतकर राज्य में अगली सरकार बनाएगी। ऐसे में ट्विटर पर #Congress10SeKam ट्रेंड कर रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि कांग्रेस इस बार सूबे में दस से कम सीटे लाने वाली है। एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखते हैं, ‘हिमाचल रिजल्ट के बाद ये 19वां राज्य होगा जहां भाजपा की सरकार होगी’ चेतन लिखते हैं, ‘कांग्रेस एक और राज्य हारते हुए। इस भाजपा हिमाचल जीत रही है।’ सुरेश लिखते हैं, ‘भाजपा हिमाचल में 58 से ज्यादा सीटें जीतने जा रही है।’ मनीषा लिखती हैं, ‘बिल्कुल सही, मुझे पता था कांग्रेस इस बार दस से कम सीटें जीतेगी।’

बता दें कि इस बार चुनाव मैदान में 19 महिलाओं सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनावी दौड़ में 112 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। चुनाव आयोग ने पहली बार सभी बूथों पर वीवीपीएटी लगे ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया है। ताकि गोपनीयता के मामले में किसी तरह का कोई समझौता ना हो सके। कांग्रेस ने निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया है जबकि भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल मैदान में हैं। वीरभद्र सिंह और धूमल दोनों ने ही अपने गृहनगरों रामपुर और समीरपुर में परिवार के सदस्यों के साथ वोट डाले। राज्य में 19 लाख महिलाओं और 14 ट्रांसजेंडर मतदाताओं सहित कुल 50.25 लाख मतदाताओं ने उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद कर दी है। इनके नतीजे अब 18 दिसंबर को आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *