10 हजार डॉलर इनामी इंटरनेशनल यंग शेफ ओलंपियाड का दिल्ली में शुभारंभ, 45 देशों की टीम ले रही हिस्सा

शेफ स्टूडेंट्स के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पाक कला प्रतियोगिता, इंटरनेशनल यंग शेफ ओलंपियाड (वाईसीओ) के चौथे संस्करण का आज दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में एक भव्य समारोह में उद्घाटन हुआ। ओलंपियाड में लगभग 45 देशों की टीमों को विभिन्न कठिन स्तरों वाले और चुनौती भरे तीन राउंड में प्रतिस्पर्धा करनी होगी। यह प्रतियोगिता चार शहरों – दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे और कोलकाता – में छह दिनों में पूरी होगी। पहले दो राउंड से शीर्ष दस प्रतियोगिओं को अंतिम दौर में अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करना होगा। यह राउंड दो फरवरी को कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। विजेता को ट्रॉफी और 10,000 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जायेगा।
उद्घाटन समारोह में अंतरराष्ट्रीय और भारतीय पाक कला के कुछ सर्वाधिक जाने-माने विशेषज्ञ मौजूद थे। इस वर्ष, वाईसीओ की ज्यूरी में अनेक सेलिब्रिटी शेफ शामिल हैं, जैसे कि पद्मश्री शेफ संजीव कपूर, मिशेलिन स्टार शेफ जॉन वुड और क्रिस गेल्विन, प्रो. डेविड फोस्केट (ओबीई), शेफ रणवीर ब्रार, शेफ एंजो ओलिवरी, शेफ अभिजीत साहा, शेफ परविंदर बाली और शेफ अजय चौपड़ा आदि। सेलिब्रिटी शेफ एवं टेलीविजन होस्ट, रणवीर ब्रार के अनुसार, ह्यआईआईएचएम भारतीय युवाओं की नब्ज और देश भर से युवा शेफ्स का प्रतिनिधित्व करता है। इंटरनेशनल यंग शेफ ओलंपियाड जैसे ईवेंट युवाओं के उस जज्बे को पूरी तरह प्रस्तुत करते हैं, जो आज के युवा शेफ के दिल में है। यह नि:संदेह पूरी दुनिया के शेफ स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी पहल है, और मैं इसका हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं।
ओलंपियाड का उद्घाटन समारोह मनमोहक था। इसकी शुरुआत प्रतिभागियों और उनके गुरुओं के परिचय से हुई, जब वे अपने देश का झंडा थामे स्टेडियम में उतरे। दशर्कों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। इसके बाद दिल्ली एनसीआर के कुछ प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों के बच्चों ने सांस्कृतिक नृत्य और संगीत का प्रदर्शन किया। फिर, वाईसीओ 2018 की चैम्पियंस ट्रॉफी का अनावरण किया गया। निर्णायक मंडल के सदस्यों और प्रतिभागियों द्वारा औपचारिक शपथ लेने के बाद मशाल जलायी गयी। यह एक तरह से आने वाले कुकिंग युद्ध के लिए प्रतिभागियों के जुनून को भड़काने की एक रस्म थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *