मध्य प्रदेश में पिकनिक मनाने पहुंचे कई लोग पानी का बहाव अचानक तेज होने से बहे, रेस्क्यू टीम बचाव में

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में बुधवार (15 अगस्त) शाम बड़ा हादसा हो गया। पिकनिक मनाने पहुंचे कई लोग पार्वती नदी के पानी का बहाव अचानक तेज होने से बहे व फंस गए। खबर लिखे जाने तक, 11 लोग बह चुके थे। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे लोग 100 फीट गहरी खाई में गिरे थे।

सूचना पर फौरन रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना की गईं, जो राहत-बचाव कार्य में जुटी हैं। हेलीकॉप्टर के जरिए ये काम किया जा रहा है। फिलहाल नौ लोगों को बचा लिया गया है, जबकि चट्टान पर 34 लोगों के अभी भी फंसे होने की खबर है। बता दें कि घटनास्थल पर पिकनिक मनाने तकरीबन 400 लोग पहुंचे थे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह घटना सुल्तानगढ़ झरने की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस पर कहा है, “झरने के आसपास फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मैं खुद लगातार रेस्क्यू टीमों से संपर्क साध रहा हूं। अब तक सात लोगों को बचा लिया गया है।”

झरने के पास अचानक पानी का तेज बहाव आने का कारण पास में एक बांध खोला जाना था। एक चश्मदीद के मुताबिक, “15 अगस्त पर छुट्टी होने के कारण पास के इलाकों से भारी संख्या में लोग यहां पिकनिक मनाने आए थे। ढेर सारे लोग पहाड़ी के पास झरने में नहा रहे थे। अचानक वहां पानी का बहाव तेज हो चला। शायद पहाड़ी इलाके में बारिश हुई होगी, जिसके कारण वहां बहाव तेज हो गया था।”

घटना के दौरान आसपास से गुजरने वाले भी ये नजारा देख के दंग रह गए। लोगों ने फौरन इसका वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। मामला क्लिप्स और वीडियो के जरिए सोशल मीडिया पर आया, तो लोगों ने हादसे का शिकार हुए और झरने के आसपास फंसे लोगों के बचने के लिए दुआ की।

हादसा शाम चार बजे के आसपास का है। सूचना पर फौरन महाराजगढ़ से हेलीकॉप्‍टर सेवा का बंदोबस्त किया गया। लेकिन रात को अंधेरे में रेस्‍क्‍यू कराने में दिक्कत आई। एनडीआरएफ की टीम इस काम में शाम सात बजे से जुटी थी।

ग्राम पंचायत मोहना के सरपंच ने सूचना पर गोताखोर बुलाए। उम्मीद है कि ये चट्टान पर फंसे हुए लोगों को बचा लेंगे। यहां मुख्‍य रूप से दो चट्टानें हैं, जिनमें से एक बड़ी चट्टान पर करीब 30 लोग फंसे (खबर लिखे जाने तक) थे, जबकि दूसरी छोटी चट्टान पर एक अकेला व्‍यक्ति फंसा थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *