14 टी20 मैचों में AUS ने IND के खिलाफ उतारे 8 कप्तान, मगर हाथ लगी सिर्फ 4 ही जीत

वनडे सीरीज 4-0 से गंवाने के बाद मेहमान ऑस्ट्रेलिया शनिवार (7 अक्टूबर) को पहला टी20 मैच भी हार गई। इस मैच में स्टीव स्मिथ चोटिल होने के चलते नहीं खेले, जिसके चलते कप्तानी डेविड वॉर्नर को सौंपी गई। मगर वॉर्नर खुद 11 रन बनाने के अलावा कुछ खास नहीं कर सके। इसके साथ ही मेहमान टीम ने ना चाहते हुए भी एक और शर्मनाक रिकॉर्ड बना लिया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया पिछले 14 टी20 मैचों में 8 कप्तान उतार चुकी है। मगर उसके हाथ सिर्फ 4 ही जीत हाथ लगी और 10 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में एडम गिलक्रिस्ट के हाथों में टीम की कमान थी, जिसमें भारत ने 15 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद दूसरे मैच की कमान रिकी पोटिंग के हाथों में थी। इसमें भी कंगारुओं को जीत नसीब नहीं हुई।

तीसरे और चौथे टी20 मैच की कप्तानी माइकल क्लार्क को मिली, जिसमें उनके नेतृत्व में दोनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत नसीब हुई। अगले पांच मैचों की कमान जॉर्ज बेली को सौंपी गई, जिसमें दो ऑस्ट्रेलिया तो तीन मैच भारत ने अपने नाम किए। 2015 तक ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 4 ही मैच जीत चुका था। 2016 से लेकर 7 अक्टूबर 2017 तक एरॉन फिंच (2 मैच), शेन वॉटसन (1 मैच), स्टीव स्मिथ (1 मैच) और डेविड वॉर्नर (1 मैच) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की मगर कंगारुओं को फिर कभी जीत नसीब नहीं हो सकी।

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ के स्थान पर भारत के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी संभाल रहे डेविन वॉर्नर ने पहले टी-20 मैच में मिली हार को सबसे खराब परिणाम बताया। रांची में शनिवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से मात देकर 1-0 से बढ़त हासिल की। वॉर्नर ने कहा, “हमारे लिए यह सबसे खराब परिणाम था। अगले मैच में हमें अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा। टीम के गेंदबाजों ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया। मेरे पास टीम के प्रदर्शन पर उठ रहे सवालों के लिए कोई जवाब नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *