15,000 टन वजनी पुल को घुमाने में लग गए दो घंटे, देखें कैसे हुआ ये अजूबा

चीन का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें निर्माण से जुड़ी तकनीक का अनूठा उदाहरण पेश किया गया है। वायरल वीडियो में चीन के कामगार करीब 15,000 टन वजनी पुल को 81 डिग्री एक दिशा से दूसरे दिशा में घुमा रहे हैं। सीजीटीएन की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो 19 अप्रैल का है। इसमें कामगारों ने सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर पुल को घुमाने का काम शुरू किया जो अगले 110 मिनट बाद पूरा कर लिया गया। पुल बेबई प्रांत का बताया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक जिस पुल को घड़ी की दिशा में घुमाया, ऐसे 100 मीटर लंबे पुलिल का वजन 1.3 करोड़ किलोमीटर तक होता है।

बता दें कि इससे पहले चीन में 6 पैरों वाली मकड़ी रोबोट का वीडियो वायरल हुआ था। देखने में काफी डरावने नजर आ रहे इस वीडियो में मालूम होता है कि हॉलीवुड फिल्म से कोई डरावना रोबोट बाहर आ रहा हो। टेक इंसाइडर ने इस रोबोट का वीडियो ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया।

इस वीडियो को लेकर दावा किया गया था कि इस रोबोट में बैठकर या इसे रिमोट से चलाया जा सकता है। रोबोट में 2.2 लीटर का टर्बो डीजल इंजन लगाया गया। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट का सफल परीक्षण साल 2012 में ही कर लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *