170 करोड़ की संपत्ति वाला है आम आदमी पार्टी का यह उम्मीदवार, बोले- किसान हूं

मल्लिका जोशी, अनिरुद्ध घोषाल

सुशील कुमार गुप्‍ता आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से राज्‍यसभा के तीन उम्‍मीदवारों में से एक हैं। उन्‍होंने वर्ष 2016-17 में पत्‍नी समेत 13.73 लाख रुपये की आय का उल्‍लेख किया था। साथ ही अपनी कुल संपत्ति 170.29 करोड़ रुपये बताई थी। सुशील गुप्‍ता सात एजुकेशनल ट्रस्‍ट के संस्‍थापक अध्‍यक्ष भी हैं। इनके तहत 15 शिक्षण संस्‍थान संचालित हो रहे हैं, जिनमें से चार देश की राजधानी दिल्‍ली में हैं। इसके बावजूद वह खुद को किसान बताते हैं। सुशील की 170 करोड़ रूपये की संपत्ति में से तकरीबन 109 करोड़ की जमीन है। इनमें अधिकांश कृषि योगय जमीन है जो उन्‍होंने पिछले कई वर्षों में खरीदी है।

AAP ने सुशील के अलावा संजय सिंह और एनडी गुप्‍ता को राज्‍यसभा के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाया है। राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल हलफनामे के अनुसार, सुशील के पास 48.47 करोड़ और उनकी पत्‍नी के पास 13.08 करोड़ की चल संपत्ति है। इनमें एक ट्रैक्‍टर, एक ऑडी कार और एक हुंडई सैंट्रो शामिल है। इसके अलावा सुशील गुप्‍ता 20.67 करोड़ और उनकी पत्‍नी 88.07 करोड़ रुपये मूल्‍य की जमीन के मालिक हैं। सुशील ने कहा, ‘हमारे घर का भोजन खेतीबारी से ही चलता है। मेरे पिता किसान थे और मैं भी उन्‍हीं की तरह हूं।’ AAP के उमीदवार ने बताया कि हरियाणा से दिल्‍ली शिफ्ट होने के दौरान उन्‍होंने पैतृक जमीन बेच दी थी। बकौल सुशील, वह 80 के दशक में सामाजिक कार्यों से जुड़े थे और उसी दौरान पहला ट्रस्‍ट भी स्‍थापित किया था। उनका दिल्‍ली (खासकर पश्चिमी दिल्‍ली) और हरियाणा में जमीन है। इसके अलावा उन्‍होंने वर्ष 2016 में 12.9 करोड़ रुपये मूल्‍य की 12 एकड़ जमीन खरीदी थी। वर्ष 2013 के चुनावी हलफनामे में उन्‍होंने अपनी शैक्षणिक योग्‍यता पीएचडी और एमबीए बताया था, लेकिन राज्‍यसभा के लिए दाखिल हलफनामे में इसका उल्‍लेख नहीं है। उन्‍होंने बताया कि उनके वकील ने सिर्फ सरकारी डिग्रियों का उल्‍लेख करने की सलाह दी थी।

चुनाव हारने के बाद AAP ने साधा था संपर्क: सुशील गुप्‍ता के 15 शिक्षण संस्‍थानों में गंगा इंटरनेशनल स्‍कूल भी शामिल है। पश्चिमी दिल्‍ली के हिरण कुडना में 15 एकड़ में फैला यह स्‍कूल सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्‍थान है। सवदा और रोहिणी में भी इसकी शाखाएं हैं। बारह अन्‍य संस्‍थान हरियाणा में स्थित हैं। स्‍कूल की फीस 1.29 लाख रुपये सालाना है। हॉस्‍टल में रहने वाले छात्रों को कुल 2.5 लाख रुपये की फीस देनी पड़ती है। सुशील ने बताया कि इन्‍हीं में से एक स्‍कूल के माध्‍यम से वर्ष 2010 में उनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल से हुई थी। इसके तीन साल बाद स्‍कूल के एक कार्यक्रम में केजरीवाल मुख्‍य अतिथि‍ थे। उनके मुताबिक, कांग्रेस की ओर से वर्ष 2013 में चुनाव लड़ने और हारने के बाद AAP ने उनसे संपर्क साधा था। उन्‍होंने बताया कि वह AAP के काम से काफी प्रभावित थे। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनाव में सुशील की सलाह पर ही शिव चरण गोयल को AAP ने टिकट दिया था। वह जीतने में सफल रहे थे।

संजय सिंह की संपत्ति सबसे कम: AAP के दो अन्‍य उम्‍मीदवार संजय सिंह और एनडी गुप्‍ता ने भी अपनी संपत्ति का ब्‍योरा दिया है। संजय सिंह के पास 59,000 रुपये और उनकी पत्‍नी के पास 6.01 लाख रुपये की चल संपत्ति है। वहीं, एनडी गुप्‍ता के पास 1.76 करोड़ रुपये और पत्‍नी के पास 2.97 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इसके अलावा एनडी गुप्‍ता की पत्‍नी के नाम पर 4.87 करोड़ रुपये की अचल सं‍पत्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *