18 साल, 107 मैच और सिर्फ 10 जीत, कुछ ऐसा रहा है बांग्लादेश का टेस्ट में सफर

पहली पारी में अपने न्यूनतम स्कोर 43 रन पर ढेर होने के बाद बांग्लादेश दूसरी पारी में भी 144 रन पर सिमट गया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मेजबान वेस्टइंडीज के हाथों बांग्लादेश को पारी और 219 रन की करारी हार का सामना करना पड़ा। सन् 2000 से टेस्ट खेल रहे बांग्लादेश का ये 107वां मैच था। बांग्लादेश को अभी तक सिर्फ 10 ही जीत नसीब हो सकी है, जबकि 81 हारे और 16 ड्रॉ रहे। इनमें से सबसे अधिक उसने जिम्बाब्वे (5) के खिलाफ जीते, जबकि पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ कभी उसे जीत नसीब तक नहीं हो सकी है।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की अपने घर में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। बांग्लादेश ने मैच के तीसरे दिन छह विकेट पर 62 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 144 रन आलआउट हो गई। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 406 रन बनाए थे।

(Photo Courtesy: espncricinfo.com)

बांग्लादेश के लिए उसकी दूसरी पारी में विकेटकीपर नुरूल हसन ने 74 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की बदौलत सर्वाधिक 64 रन बनाए। इसके अलावा रूबेल हुसैन ने 16 और महमुदूल्लाह ने 15 रन का योगदान दिया। मेहमान टीम के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

मेजबान वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाज शैनन गेब्रियल ने दूसरी पारी में 77 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए। कप्तान जैसन होल्डर ने तीन और मिग्यूएल कमिंस ने 16 रन पर दो विकेट चटकाए। मैच में पहली पारी में आठ रन पर पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज केमार रोच को ‘मैन आफ द मैच’ का पुरस्कार मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *